Dainik Haryana News

Reliance Foundation : उत्तराखंड के 47 अंडरग्रेजुएट छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन देगी 2 लाख तक की स्कॉलरशिप, देशभर के 5 हजार छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

Reliance Foundation will give Rs 2 lakh to 47 undergraduate students of Uttarakhand :  रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2023-24 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। देश भर से पांच हजार छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। इनमें से 47 छात्र उत्तराखंड से हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह भारत की सबसे बड़ी और समावेशी छात्रवृत्तियों में से एक है। स्कॉलरशिप में छात्रों को 2 लाख रुपये तक के अनुदान के साथ, पूर्व छात्रों के नेटवर्क का हिस्सा बनने का अवसर मिलता है।
 
Reliance Foundation : उत्तराखंड के 47 अंडरग्रेजुएट छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन देगी 2 लाख तक की स्कॉलरशिप, देशभर के 5 हजार छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

Dainik Haryana News, Reliance Foundation Scholarsship(नई दिल्ली): रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2023-24 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। देश भर से पांच हजार छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। इनमें से 47 छात्र उत्तराखंड से हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह भारत की सबसे बड़ी और समावेशी छात्रवृत्तियों में से एक है। स्कॉलरशिप में छात्रों को 2 लाख रुपये तक के अनुदान के साथ, पूर्व छात्रों के नेटवर्क का हिस्सा बनने का अवसर मिलता है।

भारत के 35 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के 58,000 से अधिक छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। इनमें से 5000 विद्यार्थियों का चयन एक व्यवस्थित और सघन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया। एप्टीट्यूड टेस्ट और 12वीं कक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को इसका आधार बनाया गया। चयनित छात्रों में से 75% की वार्षिक घरेलू आय 2.5 लाख रुपये से कम है।

READ ALSO :Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख

छात्र अपने आवेदन का परिणाम www.reliancefoundation.org से जान सकते हैं। 

रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप का उद्देश्य ऐसे छात्रों की सहायता करना है जो खुद को और अपने समुदायों को ऊपर उठाने के साथ साथ देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान कर सकें। योग्यता व साधनों की उपलब्धता (मेरिट कम मीन्स) के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है। ताकी वे बिना किसी वित्तीय बोझ के अपनी स्नातक की पढ़ाई जारी रख सकें।

चयनित 5 हजार छात्रों के नामों की घोषणा. 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के 58,000 से अधिक छात्रों ने किया आवेदन था। आवेदन का परिणाम www.reliancefoundation.org पर देखा जा सकता है. यह भारत की सबसे बड़ी समावेशी और विविध उच्च शिक्षा छात्रवृत्तियों में से एक है। 

READ MORE :Easy Small Business Idea : नौकरी को छोड़ इस बिजनेस की करें शुरूआत, हर महीने 10 लाख की कमाई करने के लिए सरकार भी करेगी मदद


  
शिक्षा, उत्कृष्टता और नवाचार के अपने व्यापक दृष्टिकोण के आधार पर, रिलायंस फाउंडेशन यह सुनिश्चित करने का लगातार प्रयास कर रहा है कि ‘मेरिट कम मीन्स’ तरीके का उपयोग कर स्नातक छात्रों के एक मजबूत एवं विविध समूह का चयन हो, युवाओं की क्षमता उजागर हो और राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छुए। अब तक रिलायंस ने 23,136 से अधिक छात्रवृत्तियां प्रदान की हैं, जिनमें से 48% लड़कियां हैं और 3,001 दिव्यांग छात्र हैं। 

इस वर्ष के समूह में वाणिज्य, कला, व्यवसाय/प्रबंधन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, विज्ञान, चिकित्सा, कानून, शिक्षा, हॉस्पिटैलिटी, वास्तुकला, इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी और अन्य स्नातक डिग्री सहित सभी विषयों के छात्र शामिल हैं।

READ MORE :Small Business idea: घर में बेकार बैठने से अच्छा शुरू करें यह बिजनेस और कमाएं महीने के लाखों

रिलायंस 1996 से योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए दिसंबर 2022 में रिलायंस के संस्थापक-अध्यक्ष श्री धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती पर रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर एवं चेयरपर्सन श्रीमती नीता अंबानी ने घोषणा की थी कि वे अगले 10 वर्षों के दौरान 50,000 छात्रवृत्तियां प्रदान करेंगी। स्कॉलरशिप 2023-24 के लिए 5000 छात्रों के नामों की यह घोषणा, भारत के भविष्य के निर्माण के प्रति रिलायंस की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।