Dainik Haryana News

Saving Scheme : किसी भी स्कीम में निवेश करते समय कभी ना करें ये 5 गलतियां, वरना उड़ सकता है सारा जमा किया हुआ पैसा

 
Saving Scheme : किसी भी स्कीम में निवेश करते समय कभी ना करें ये 5 गलतियां, वरना उड़ सकता है सारा जमा किया हुआ पैसा
Government Scheme : अगर आप भी अपने और अपने बच्चे के भविष्य के लिए किसी स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। जी हां, हम आपको आज सभी स्कीमों से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं। Dainik Haryana News:#Saving Scheme(ब्यूरो) : हर माता पिता चाहता है कि उसके बच्चे का भविष्य सुरक्षित होना चाहिए। ऐसे में हम किसी भी स्कीम का चयन कर उसमें निवेश कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो निवेश करते समय पांच गलतियां कर देते हैं जो आपको नहीं करनी है और होने वाले नुकसान से बचना है। आइए जानते हैं उन नुकसान के बारे में। हम आपको बताएंगे के कौन सी गलतियां हमें नहीं करनी चाहिए। READ MORE :Kaithal : कैथल की है यही निशानी, टूटी सडक़ों पर बहता पानी

भविष्य के बारे में विचार ना करना :

बहुत सारे माता पिता ऐसे होते हैं जो सिर्फ अपने बच्चों के लिए ही निवेश करते रहते हैं और ये नहीं सोचते कि हमारे बच्चे आगे चलकर बदल भी सकते हैं। माता पिता की सबसे बड़ी गलती ये होती है कि वो अपने लिए कोई भी निवेश नहीं करते हैं। इसलिए आपको भूलकर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए सबसे पहले अपने लिए पॉलिसी को लेना चाहिए और बाद में बच्चों के लिए।

बढ़ती महंगाई का रखें ध्यान :

अगर आप महंगाई को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं तो आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो सकती है। अगर आप छोटा निवेश करते हैं तो आपको नुकसान होगा क्योंकि 20 साल बाद आने वाली महंगाई के आगे आपको ये छोटा सा निवेश कुछ भी नहीं होगा। इसलिए आपको बड़ा निवेश ही करना चाहिए।

बचत योजना में ना करें देरी :

READ ALSO :Haryanvi Jokes: पप्पू स्कूल से जल्दी घर आ गया। मां- क्यों बेटा पप्पू , आज घर जल्दी कैसे आ गया? आपने देखा होगा बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इसी बात के पीछे लगे रहते हैं कि कौन सी स्कीम ले और कौन सी नहीं लें। ऐसे में वो दो से तीन साल निकल जाती हैं और बाद में ये समझ आता है कि कौन सी स्कीम लेनी चाहिए थी। इसलिए अगर आप कहीं निवेश करना चाहते हैं तो आज ही योजना को ले सकते हैं।

जरूत के अनुसान ना चुने योजना :

कोई भी योजना आपको अपनी जरूत के हिसाब से नहीं चुननी चाहिए। ऐसा करने से आपको सिर्फ जरूत के समय में ही पैसा मिलेगा बाद के लिए आपको पास कोई पैसा नहीं बचेगा।

आने वाले खर्चाें का सही से अनुमान न लगाना :

अगर आप भविष्य में होने वाले खर्चों का सही से अनुमान नहीं लगा पाते हैं तो आपको आने वाले खर्चे और महंगाई तंग कर सकती है। इसलिए आपको हमेशा वही स्कीम लेनी चाहिए जो आपको आने वाले खर्चोंं को पूरा कर सके।.