Dainik Haryana News

Personal Loan Interest : पर्सनल लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान 
 

Personal Loan EMI : आज के समय में लोग पर्सनल लोन लेते हैं। अगर आप भी  पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको लोन लेने से पहले कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन बातों को लोन लेने से पहले आपको ध्यान में रखना जरूरी है वरना आपको नुकसान हो सकता है। आइए खबर में जानते हैं इन जरूरी चीजों के बारे में। 
 
Personal Loan Interest : पर्सनल लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान 

Dainik Haryana News,Personal Loan Interest 2024(ब्यूरो): आज के समय में बैंकों से पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया काफी ज्यादा चल रही है। होम और एजुकेशन लोन लेने से पहले आपको बैंक से पूरी जानकारी को ले लेना चाहिए। पर्सनल लोन महंगा होता है और से लोन आपको ज्यादा ब्याज में मिलते हैं। पर्सनल लोन(Personal Loan  Rule) में आपको 20 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज दर देनी होती है। कई बार लोग प्रॉपर्टी खरीदते वक्त डाउन पेमेंट करने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा नहीं करना चाहिए.

READ ALSO :Illegal Properties In Delhi: दिल्ली में 131 अवैध कब्जों पर चला बुलडोजर, 35 को किया सील

पर्सनल लोन में प्रॉपर्टी खरीदने की जरूरत के हिसाब से फीचर्स नहीं मिलते हैं. साथ ही इसकी ब्याज दर भी काफी अधिक होती है. है. पर्सनल लोन काफी महंगा है. इसलिए कभी अपना कर्ज उतारने के लिए नहीं लें. पर्सनल लोन के लिए आपको सिक्योरिटी के तौर पर बैंक वालों को घर, कार, सोना या जमीन को गिरवी  रखना होता है। अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो आपको लोन आसानी से मिल जाता है। 


कर्ज ज्यादा बढ़ सकत है आपका :

READ MORE :High Court Important Decision: Big decision of High Court, these daughters will not get rights in their father's property

लोग के्रडिट कार्ड का बिल भरने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं, इसका ब्याज ज्यादा महंगा होने की वजह से आपको किश्त महंगी होती है, जिसकी वजह से आप कर्ज के बोझ के नीचे आ जाएंगे। महंगे मोबाइल व महंगी जगह पर घूमने जाने के लिए कभी  पर्सनल लोन नहीं लेना चाहिए। पर्सनल लोन लेकर शेयर मार्केट(Share Market India) में पैसा निवेश नहीं करना चाहिए। अगर आप होम लोन व कार लेना चाहते हैं तो एक पूजीं होती है जिसे बेचकर आप लोन चुका सकते हैं। लेकिन पर्सनल लोन को चुकाने के लिए आपको कर्ज ही लेना पड़ेगा. ऐसे में आपकी वित्तीय स्थिति खराब हो सकती है.