Dainik Haryana News

Share Market News : इस सरकारी योजना में करें निवेश, महज ही समय में मिलेगा 2.30 लाख रूपये का रिटर्न

 
Share Market News : इस सरकारी योजना में करें निवेश, महज ही समय में मिलेगा 2.30 लाख रूपये का रिटर्न
Stock Market Latest Update : भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हर कोई चाहता है कि उसके पास पैसे हों। लेकिन बहुत सी योजनाएं ऐसी होती हैं जहां से कम रिटर्न मिलता है। तो चलिए आज हम आपके एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें बेह ही कम समय में आपको 2.23 लाख रूपये का रिटर्न मिलता है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Sovereign Gold Bonds(ब्यूरो): केंद्र और राज्य सरकार बहुत सी ऐसी योजनाओं का संचालन करती है जिनमें हम अपने भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसमें आपको कोई पैसे का जोखिम नहीं है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है। ये एक ऐसी स्कीम है जहां पर निवेशकों का पैसा डबल हो जाता है। READ ALSO :Share Market : 10 हजार के शेयर ने निवेशकों को दिया1.4 लाख रूपये का धमाकेदार रिटर्न दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम( Sovereign Gold Bonds) है जो निवेशकों को 7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज देती है। इस स्कीम में निवेश करने पर 10 साल में ही आपका पैसा डबल हो जाता है। इस स्कीम की 30 नंवबर 2023 को मैच्योरिटी होने जा रही है। यानी अब आप अगली सीरीज में निवेश कर सकते हैं और अपने भविष्य के लिए अच्छा रिटर्न कर सकते हैं।

निवेशकों को मिला इतना रिटर्न :

30 नवंबर 2023 को इस स्कीम की मैच्योरिटी हो रही है और ये बॉन्ड 2684 रूपये प्रति ग्राम के इश्यू प्राइज पर 26 नवंबर 2015 को जारी किए गए थे। फिलहाल सोने की कीमत की बात की जाए तो 6100 रूपये प्रति ग्राम के करीब है और जिन भी निवेशकों ने पहली सीरीज में एक लाख रूपये लगाए हैं उनको अब 2.30 लाख रूपये का रिटर्न मिल रहा है। सॉवरन गोल्ड बॉन्ड( Sovereign Gold Bonds) की पहली किस्त का रिडंप्शन प्राइस आईबीजेए जारी इस महीने के आखिर के तीन दिनों के सोने के औसत रेट तय होगा और जिसे आप मैच्योरिटी से पहले पैसे निकाल सकते हैं। सॉवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की मैच्योरिटी 8 साल की होती है। आपको पांच साल तक निवेश करना होगा। READ MORE :Cyber Crime: सस्ती Fortuner कार के चक्कर में डाक्टर से ठगे गए लाखों

RBI करता है स्कीम को जारी :

आरबीआई(RBI) की तरफ से इस सरकार स्कीम को जारी किया जाता है। इसकी सरकार गारंटी लेती है और आपके पैसे को किसी तरह का कोई जाखिम नहीं होता है। इस योजना के तहत आपको सालाना आधार पर 2.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है और हर 6 महीने बाद निवेशकों को बैंक खाते में पैसे डाल दिए जाते हैं।