Dainik Haryana News

Super Seeder Machine Price : किसानों के पास अच्छा मौका, सुपर सीडर पर मिल रही इतने प्रतिशत की छूट

 
Super Seeder Machine Price : किसानों के पास अच्छा मौका, सुपर सीडर पर मिल रही इतने प्रतिशत की छूट
Super Seeder Machine Benifits : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने किसानों को सुपर सीडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया है जिसे आप काफी कम कीमतों पर खरीद सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं कितने रूपये में मिल रहा है सुपर सीडर। Dainik Haryana News,Super Seeder Machine Latest Price(ब्यूरो): सुपर सीडर एक बहुउद्देशीय कृषि मशीन है जिससे आप धान की कटाई के बाद इस मशीन से गेहूं की बुवाई की जाती है। धान की कटाई के बाद जो भी अवशेषों को मिट्टी में मिलाया जाता है और बीज बोने के लिए धरती को समतल बनाया जाता है। यह मशीन किसानों के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करती है और जिससे समय और लागत की बचत होती है व पराली जलाने से जो भी प्रदूषण होता है इससे बचा जा सकता है। READ ALSO :Stock Market: स्टाक मार्केट में निवेश के नाम पर झांसा देकर App डाऊनलोड करवाई और 25 लाख लूट लिए

क्या हैं सुपर सीडर मशीन की विशेषताएं :

सुपर सीडर मशीन एक अच्छी स्पीड से चलने वाली मशीन है जो मिट्टी में अवशेषों को मिट्टी में मिला देती है। बीज बोन से खेत समतल हो जाता है और एक बार ही काम करती है तो सारी समस्याओं को हल कर देती है। यह मशीन धान के टुकड़ों को काटकर मिट्टी में मिला देती है और पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण में कमी आ जाती है। इस मशीन से आप गेहूं, मक्का, धान और सोयाबीन आदि की बुवाई कर सकते हैं।

समय और लागत की बचत:

सुपर सीडर मशीन से आप अपने समय और लागत दोनों की बचत कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपने खेती की जुताई, पराली जलाना, बीज बाने के लिए अलग अलग मशीनों की जरूत नहीं होगी। एक ही इस सुपर सीडर की मशीन से आप अपना खर्च भी कम कर सकते हैं और अच्छा समय बचा सकते हैं।

पर्यावरण प्रदूषण में कमी:

सुपर सीडर मशीन से धान की पराली को मिट्टी में मिला दिया जाता है, जिससे पराली जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण में कमी आती है।

पैदावार में होगी बढ़ोतरी :

सुपर सीडर की मशीन से आप अपनी फसलों की पैदावार बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपको उर्वरता की बढ़ोतरी होती है और आपको अच्छी फसल के दाम भी मिलते हैं। इस मशीन की कीमतों कीबात की जाए तो वह 80 हजार से लेकर 2.99 लाख रूपये तक हो सकती है। ऐसे में आप पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी कर सकते हैं। READ MORE :HPSC के इतने पदों पर निकली भर्ती, इस दिन तक करें आवेदन

इतने प्रतिशत की मिलेगी सब्सिडी :

सरकार किसानों की मदद करने के लिए सुपर सीडर पर 50 से 80 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। कुरूक्षेत्र जिले की बात की जाए तो पिछले साल के लिए 850 आवेदन किए थे जिसमें कृषि विभाग के द्वारा अनुदान पर 650 सुपर सीडर मशीने दी गई हैं। सरकार की इस योजना से किसानों को काफी लाभ लिया है।