Dainik Haryana News

Tomato Latest Price : आमजन को महंगाई का तगड़ा झटका, टमाटर के दाम पहुंचे सातवें आसमान पर

 
Tomato Latest Price : आमजन को महंगाई का तगड़ा झटका, टमाटर के दाम पहुंचे सातवें आसमान पर
Latest News : विभाग के सचिव रोहित कुमार का कहना है कि इस महीन में हर साल टमाटर की कीमतों में तेजी देखने को मिलती ही है। टमाटर बहुत ही जल्दी खराब होने वाला खाद्य उत्पाद है जो बारिश के कारण जल्दी ही खराब हो जाता है। इसी वजह से बारिश में इसकी ढुलाई को कम कर दिया जाता है। Dainik Haryana News :#Tomato Price Hike (नई दिल्ली) : महंगाई दिन भर दिन बढ़ती जा रही है और आम जनता के लिए किचन का गुजारा करना भी मुश्किल हो रहा है। जून का महीना जाने को है और बारिश शुरू हो चुकी है। ऐसे में सब्जियों के दामों में तेजी देखने को मिल रही है। हाल ही में टमाटर के रेट सामने आ रहे हैं जिसमें 100 रूपये किलो से ऊपर रेट दर्ज किए जा रहे हैं। टमाटर हर घर के किचन में इस्तेमाल होने वाली सब्जी है जिसके बिना हम सब्जी नहीं बना सकते हैं। आइए जानते हैं हर शहर में टमाटर के ताजा रेट।

इस समय हर साल टमाटर की कीमतों में आती है तेजी :

READ ALSO :Funny Jokes:ओ पाजी कदी हंस वी लिया करो विभाग के सचिव रोहित कुमार( Department Secretary Rohit Kumar) का कहना है कि इस महीन में हर साल टमाटर की कीमतों में तेजी देखने को मिलती ही है। टमाटर बहुत ही जल्दी खराब होने वाला खाद्य उत्पाद है जो बारिश के कारण जल्दी ही खराब हो जाता है। इसी वजह से बारिश में इसकी ढुलाई को कम कर दिया जाता है। जिसके कारण कीमतों में तेजी देखने को मिलती है। पूरी साल भर में टमाटर की कीमत 46 रुपये प्रति किलो ही रही है। जिससे आमजन को राहत देखने को मिली है।

चेक करें महानगरों में टमाटर के रेट :

अलग अलग शहरों की बात की जाए तो दिल्ली में टमाटर की कीमत 60 रूपये किलो दर्ज की जा रही है। चैन्नई में टमाटर के रेट 67 रूपये प्रति किलो, कोलकाता में 75 रूपये किलो और मुंबई में टमाटर के रेट 46 रूपये किलो दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं, गोरखपुर में और कर्नाटक में 122 रूपये किलो टमाटर मिल रहे हैं। READ MORE :ENG VS AUS: आज शुरू होने वाला है, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट

एक सप्ताह में दोगुना हुआ टमाटर का भाव :

दिल्ली एनसीआर में मदर डायरी( mother diary) दूध और फल सब्जियों की बिक्री करती है जिसने एक सप्ताह में ही टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी कर 80 रूपये प्रति किलो कर दिया है। बारिश की वजह से टमाटर की ढुलाई में कमी आने की वजह से कीमतों में तेजी आ रही है। इस महंगाई का असर सीधा आमजन पर देखने को मिल रहा है। बारिश की वजह से टमाटर की फसल भी खराब हो रही है और जो टमाटर का फल है उसे भी नुकसान हो रहा है। 15 जून तक 30 रूपये किलो तक टमाटर बेचे जा रहे थे लेकिन एक ही सप्ताह में टमाटर की कीमतों में जोरदार तेजी आई और 120 रूपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। साल 2022 में टमाटर के उत्पादन की बात की जाए तो वह 2.069 टन था जो इस साल कम होकर 2.062 टन होने का अनुमान लगाया जा रहा है। टमाटर के उत्पादन में कमी को देखते हुए भी कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद आमजन कम टमाटर की खरीदारी करेगा।