Dainik Haryana News

Tractor Loan : किसानों की हुई मौज, अब से किसी भी ट्रैक्टर पर ले सकते हैं लोन

 
Tractor Loan : किसानों की हुई मौज, अब से किसी भी ट्रैक्टर पर ले सकते हैं लोन
Kisan Tractor Loan : ट्रैक्टर को किसानों का मित्र माना जाता है। अच्छे और बुरे समय में वो किसान भाई का साथ देता है। अगर आपके पास भी ट्रैक्टर है तो सरकार आपके लिए एक खास सुविधा लेकर आई है। जी हां, अब से आप किसी भी ट्रैक्टर पर लोन ले सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News, Kisan News(नई दिल्ली): किसानों की आय को दौगुना करने के लिए और किसानों को बढ़ावा देने के लिए सरकार बहुत सी ऐसी योजनाओं का संचालन कर रही है जिसके तहत किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है। किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए बैंकों से लोन दिया जाता है। इस योजना के तहत एसबीआई(SBI Bank) किसानों को 80 प्रतिशत तक लोन देता है। READ ALSO :Indian Railway : मोदी जी ने रेले यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, खुशी से उछल पड़ेंगे आप यानी अब अगर कोई भी किसान ट्रैक्टर को खरीदना चाहता है तो आपको सिर्फ 20 प्रतिशत तक ही पैसा देना होगा। बाकि बची राशि आपको लोन के रूप में देनी होगी। लोन का भुगतान करने के लिए आपको बेहद ही कम दरों पर ब्याज देना होगा जिसे आप आसानी से लोन का भुगतान कर सकते हैं।

कौन ले सकता है लोन?

लोन को सिर्फ वहीं किसान ले सकते हैं जो भारत के निवासी होंगे और जिनकी सालाना आय 10 लाख रूपये तक है। इसके अलावा किसान के पास दो एकड़ जमीन होनी चाहिए। अगर आपकी आय दस लाख रूपये से ज्यादा है तो आपको लोन का लाभ नहीं मिल सकता है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूत :

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ कागजातों की भी जरूत होगी जैसे, आधार कार्ड, जमीन के कागजात, निवास प्रमाण पत्र, 6 महीने का बैंक का स्टेटमेंट भी होनी चाहिए। इसके साथ दो फोटो भी आपके पास होनी चाहिए। READ MORE :Gurugram Breaking News: गुरूग्राम में देर रात दंगाईयों ने एक धार्मिक स्थल को किया आग के हवाले

कैसे ले सकते हैं लोन :

लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने पास के बैंक में जाना होगा। इसके बाद बैंक के कर्मचारियों से लोन सबंधित फॉर्म को लेना है। फॉर्म में मांगी गई जानकारी को आपको भर देना होगा और उसे बैंक में जमा करना होगा।