Dainik Haryana News

Liquor Consumption In UP : यूपी के ये शहर करते हैं सबसे ज्यादा शराब का सेवन, देख लें आकड़ा 

UP Alcohol Sale : आज हम आपको यूपी के ऐसे दो शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरे राज्य में सबसे ज्यादा शराब का सेवन करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से देखते हैं जारी आंकड़े। 
 
Liquor Consumption In UP : यूपी के ये शहर करते हैं सबसे ज्यादा शराब का सेवन, देख लें आकड़ा 

Dainik Haryana News,Liquor Sale in up(ब्यूरो): भारत देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश माना जाता है। वैसे तो देशभर में शराब का सेवन किया जाता है, परंतु पिछले साल से यूपी(UP Latest News) के लोग ज्यादा सेवन करने लगे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, उत्तर प्रदेश(Today UP News) में लोग हर रोज 115 करोड़ रूपये की शराब व बीयर पी जाते हैं। यूपी के कुछ ऐसे जिले हैं जहां हर रोज शराब की खपत 10 करोड़ रूपये की होती है। दो साल पहले राज्य में शराब की खपत 85 करोड़ रूपये की थी जो अब बढ़कर 115 करोड़ हो गई है।

हर  साल आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों से पता चला है कि ऐसा कोई भी जिला नहीं है जहां हर रोज 2.5 करोड़ से कम शराब की बिक्री नहीं होती है। देशभर में शराब की खपत बढ़ रही है। हैरानी की बात ये है कि इसमें 45-50 प्रतिशत तक लोग देसी शराब का सेवन करते हैं। शराब पीने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे लोगों की कमाई में वृद्धि हो रही है जिसकी वजह से उनका लाइफस्टाइल बदल रहा है और वो ज्यादा खर्चे कर रहे हैं। इस वजह से हो सकता है लोग ज्यादा शराब का सेवन कर रहे हैं।

READ ALSO :Start Ups Business Idea : 150 बार बिजनेस आइडियाज हुए रिजेक्ट, हार न मानकर आज खड़ी की 64 हजार करोड़ की कंपनी


इन दो जिलों में सबसे ज्यादा शराब का सेवन :

आबकारी विभाग(Excise Department) की तरफ से जानकारी दी गई हे कि राज्य के ऐसे कई जिले हैं जहां पर हर रोज 12-15 करोड़ रूपये की शराब का सेवन लोग कर जाते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा शराब का सेवन लोग गाजियाबाद व नोएडा में रकते हैं जहां पर हर रोज 13-14 करोड़  रूपये की शराब का लोग सेवन कर जाते हैं। इसके अलावा आगरा में हर रोज लोग 12-13 करोड़ रूपये, मेरठ में रोजाना 10 करोड़ रूपये, लखनऊ में 10-12 करोड़ रूपये, कानपुर में 8-10 करोड़ रूपये व वाराणसी में हर रोज 6 से 8 करोड़ रूपये की बिक्री शराब की होती है। 


देशभर में बढ़ रही शराब की मांग :

READ MORE :UP Board Exam 2024 Date: चेक करें सभी राज्यों के बोर्ड एग्जाम की डेट !

जारी आंकड़ों से पता चला है कि देशभर में शराब की बिक्री बढ़ रही है। इंडिया में वित्त वर्ष में करीब 40 करोड़ शराब की पेटियां खरीदी हैं। वित्त वर्ष यानी 2022-23 में 750 ml की करीब 4.75 अरब शराब की बोतलों को खरीदा गया है। हर तरह की शराब यानी हर एक वेरायटी की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिली है।