Dainik Haryana News

Viral News : कुछ गांव और शहर के नाम के पीछे क्यों लगा होता है 'गंज',जाने कारण

 
Viral News : कुछ गांव और शहर के नाम के पीछे क्यों लगा होता है 'गंज',जाने कारण
Big Breaking : हर गांव और शहर की अपनी कहानी होती हैं। और समय समय के साथ गांव और शहर अपनी आधुनिकता के साथ जुड़ा होता है।लेकिन आज भी कुछ गांव और शहर को उनके पुराने नाम से जाना जाता है। और ऐसे ही कुछ गांव और शहर ऐसे ह जिनके नाम के पीछे गंज लगा होता है आईए जानते है इसके पीछे का कारण की कुछ गांव और शहरों के पीछे कू लगा होता है गंज। Dainik Haryana News,Big Update(ब्यूरो): अपने भारत में कुछ गांव और शहर ऐसे भी हैं जिनके नाम के पीछे गंज लगता हैं। हर गांव की अपनी पहचान होती हैं कुछ गांव और शहर को अब भी पुराने नाम से जाना जाता है और गांव धीरे धीरे शहर बन गए हैं लेकिन कुछ गांव अब भी ऐसे जिनके नाम के पीछे गंज लगता हैं। READ ALSO :9 Vande Bharat Trains : 9 वंदे भारत ट्रेन पटरियों पर दौड़ने को तैयार, जानें किन राज्यों को मिलेगी नई ट्रेन की सौगात वैसे तो गांव में बहुत बदलाव हुए लेकिन कुछ के नाम के पीछे अब भी गंज लगता हैं जानते हैं वे गांव हैं. किशनगंज,दरियागंज,मल्कागंज, कायमगंज,क्या आप जानते हैं इनके नाम के पीछे क्यों गंज लगता हैं। नहीं जानते हैं तो आईए हम बताते हैं की क्यों लगता हैं गंज ।

किस भाषा का शब्द है 'गंज'

गंज शब्द के वैसे तो अनेक अर्थ निकलते हैं लेकिन गंज शब्द को पुरानी भाषा मेदनिय से माना जाता है। उस समय इसको खजाने की लिए प्रयोग किया जाता था। READ MORE :Easy Business Idea : शुरू करें ये धांसू बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

यह शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है : 

पुराने समय में इस शब्द का प्रयोग शौर वाले स्थान के लिए किया जाता था। जैसे जैसे समय का बदलाव हुआ और इस शब्द का प्रयोग मंडी या बाजारों में किया जाने लगा था इस प्रकार से गंज शब्द का प्रयोग पहले समय से ही शुरू किया जाता था जिसके साथ साथ यह गांव और शहरो में भी इसका प्रयोग किया जाता था और गांव और शहर के नाम के पीछे भी गंज लगाया जाता था।