Dainik Haryana News

Women's Awareness: ICICI लोम्बार्ड ने बीमा पॉलिसी के प्रति महिलाओं को किया जागरूकता

 
Women's Awareness: ICICI लोम्बार्ड ने बीमा पॉलिसी के प्रति महिलाओं को  किया जागरूकता

ICICI Lombard Insurance Company:  भारत के अग्रणी सामान्य बीमाकर्ताओं में शामिल ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने अपनी 'इंश्योरेंस अवेयरनेस अमंग वीमेन इन इंडिया' नाम से रिपोर्ट के निष्कर्षों को प्रकाशित किया है।  इस रिपोर्ट के जरिए न सिर्फ सामान्य बीमा के प्रति महिलाओं की जागरूकता और खरीदारी की आदतें, बल्कि जब अपने लिए सामान्य बीमा खरीदने की बात आती है तो इसके प्रति उनका भरोसा, आत्मविश्वास और निर्णय लेने की प्रक्रिया को भी समझने की कोशिश की गई है। रिपोर्ट अपने विश्लेषण में महिला सामान्य बीमा पॉलिसी धारकों और इसे खरीदने की इच्छुक महिलाओं दोनों को शामिल करके बीमा पर एक विशिष्ट परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करती है। यह रिपोर्ट बीमा के बारे में उन गलत धारणाओं को उजागर करती है, जो भारत में महिलाओं को बीमा कराने से रोक सकती हैं।

 

Dainik Haryana News:ICICI : यह सर्वेक्षण अलग अलग पहलुओं मसलन समग्र जागरूकता, स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं, महिला-केंद्रित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के प्रति प्रासंगिकता, स्वास्थ्य और मोटर बीमा खरीदने के दौरान निर्णय लेने की क्षमता और भागीदारी पर महिलाओं के बीच सामान्य बीमा को लेकर साक्षरता की वर्तमान स्थिति को भी मापता है। इस लेटेस्ट स्‍टडी को पूरे भारत के महानगरों और टियर 1 शहरों में 21 साल से 55 साल के बीच की कुल  779 महिलाओं पर किया गया। इसमें स्वास्थ्य बीमा और मोटर बीमा खरीदने वाली महिलाओं के साथ ही वे महिलाएं भी शामिल थीं, जिनकी योजना स्वास्थ्य बीमा खरीदने की थी।

 

इसके अलावा, रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि बहुत सी महिलाओं का मानना है कि जरूरत के समय तुरंत वित्तीय मदद मिलने और लाइफ स्‍टाइल बीमारियों की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा स्वास्थ्य बीमा में निवेश करने के 2 प्रमुख कारण हैं। इलाज पर होने वाला भारी भरकम खर्च भी स्वास्थ्य बीमा खरीदने का एक प्रमुख कारण है।

  Read Also: Priyanka Chopra: बॉलीवुड की देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा नें बॉलीवुड छोड़ने के राज से उठाया पर्दा  

अध्ययन से निकलने वाले मुख्य निष्कर्ष

 

 सर्वे में भाग लेने वाली महिलाओं के बीच जागरूकता के मामले में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड टॉप  3 ब्रांड में शामिल है।ICICI लोम्बार्ड वित्तीय रूप से स्वतंत्र महिलाओं के बीच 'सर्वश्रेष्ठ' स्वास्थ्य बीमा ब्रांड के रूप में टॉप 3 ब्रांड में शुमार है।लाइफ स्टेज यानी जीवन अवस्था सामान्य बीमा के उपयोग और उसके प्रति विश्वास को भी प्रभावित करती है।

   

  सामान्य बीमा उपयोग का उच्च अनुपात अविवाहित या जिन विवाहित महिलाओं के बच्चे नहीं है, इनकी तुलना में उन महिलाओं में ज्यादा पाया गया जो विवाहित हैं और उनके बच्चे भी हैं'।41-55 वर्ष की आयु की आधी से अधिक महिलाओं (54 फीसदी) का मानना है कि स्‍वास्‍थ्‍य बीमा खरीदारी का एक प्रमुख कारण उम्र है (यानी, 'मैं अब ज्यादा उम्र की हो गई हूं, इसलिए मुझे खुद को प्रोटेक्ट करने की आवश्यकता है।61 फीसदी महिला उत्तरदाताओं का मानना है कि 25-34 साल की उम्र स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में निवेश करने की सही उम्र है।

Read Also: Railway News: क्या मतलब होता है, रेलवे लाइन के बगल में बोर्ड पर लिखे सी/फा

आर्थिक रूप से स्वतंत्र महिलाएं (जिनका आय का अपना स्रोत है)

जिन महिलाओं के पास आय का अपना स्रोत है, उनके बीमा कराने की संभावना अधिक होती है। 60 फीसदी महिलाएं जिनके पास आय का अपना स्रोत था, सामान्य बीमा यानी GI की उपयोगकर्ता पाई गईं।  

अन्य स्रोतों पर निर्भर लोगों की तुलना में जिनका आय का अपना स्रोत है, उन लोगों में सामान्य बीमा, महिला केंद्रित योजनाओं, सुविधाओं आदि के बारे में ओवरआल जागरूकता का लेवल उच्‍च था। ऐसी महिलाओं में खरीद प्रक्रिया में अधिक स्वतंत्र निर्णय लेने की बात सामने आई।स्वास्थ्य बीमा चाहने वाली महिलाओं में खरीदने की प्रक्रिया/कागजी कार्रवाई खरीद के लिए प्रमुख बाधा है, इसके बाद बीमा की खरीद पर होने वाला खर्च भी एक अवरोध के रूप में काम करता है।

  Read Also: Residential Sports Academy : 31 रिहायसी खेल अकादमी खोलने जा रही सरकार, खिलाड़ियों को नहीं होगी कोई परेशानी खरीद के लिए निर्णय लेना पूरी तरह से स्वतंत्र प्रक्रिया नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी खरीदने वाली सिर्फ 58 फीसदी महिलाएं ऐसी थीं, जिन्होंने  मित्रों/परिवार/जीवनसाथी की मदद के बिना पूरी तरह से अपने दम पर इसे खरीदने का निर्णय लिया।सर्वे में भाग लेने वाली 53 फीसदी महिलाओं का मानना है कि बीमा से संबंधित वेबसाइट उनके लिए सूचना/सलाह का नंबर 1 स्रोत हैं।  

स्वास्थ्य बीमा के तहत मिलने वाली प्रमुख 5 सुविधाएं, जो सर्वे में भाग लेने वाले महिलाओं को पता है, उनकी जानकारी नीचे दी गई है।

बीमा नेटवर्क के तहत कैशलेस सुविधा विभिन्न रोगों के लिए कवरेज की सीमा गंभीर बीमारी के लिए विशेष कवरेज नि:शुल्क  सालाना चिकित्सा जांच की सुविधा स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के तहत कवर न होने वाले यानी 'बहिष्करण' के रूप में वर्गीकृत की गई बीमारियों की सूची

 

Read Also: Free Ration : फ्री राशन योजना को लेकर आया नया नियम, चेक करें अपडेट

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा यानी HI पॉलिसी रखने वाली 65 फीसदी महिलाओं के पास वीमेन-स्‍पेसिफिक यानी महिलाओं के लिए खास स्वास्थ्य बीमा योजना है।

 वाहन बीमा में सबसे अधिक वैल्‍यू वाली 4 बातें

  1. क्‍लेम की आसान प्रक्रिया 2. उचित मूल्य निर्धारण और लागत प्रभावी 3. सरल और समझने में आसान 4. महिलाओं के लिए ऐसी आपातकालीन सहायता के लाभ

 यह अध्ययन भारत में सामान्य बीमा और महिलाओं को सशक्त बनाने के बारे में लोगों को शिक्षित करने के प्रति आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। कंपनी अपने ग्राहकों को नए तरह के और सुलभ बीमा समाधान प्रदान करने में सबसे आगे रही है।

  Read Also: Vastu Tips: अगले महिने इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, पैसों की होगी बारीश!  

इसके अलावा, रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का ऐसे और अधिक बीमा उत्पादों को विकसित करने का इरादा है, जो विशेष रूप से महिलाओं की जरूरतों को पूरा करते हैं- जैसे मैटरनिटी यानी मातृत्व स्वास्थ्य बीमा। कंपनी इस सर्वेक्षण से मिली सीख के आधार पर आने वाले दिनों में वित्तीय शिक्षा/जागरूकता अभियान चलाने की भी योजना बना रही है और भारत में महिलाओं के बीच बीमा की पहुंच को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।