Dainik Haryana News

Cancer Treatment : इतिहास में पहली बार इस देश ने किया महज 7 मिनट में कैंसर का इलाज, जानें कैसे

 
Cancer Treatment : इतिहास में पहली बार इस देश ने किया महज 7 मिनट में कैंसर का इलाज, जानें कैसे
Cancer Treatment Only 7 Minutes: कैंसर एक ऐसी भयंकर बीमारी है जो हर साल लाखों लोगों की जान ले लेती है। हर साल कैंसर अपना दायरा और भी ज्यादा बना रही है। समय रहते इस बीमारी का पता चल जाता है तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि एक देश ने ऐसा टीका बनाया है जिसके लगाने से सिर्फ 7 मिनट में ही इस बीमारी को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Cancer Treatment Only 7 Minutes(नई दिल्ली): बहुत से देश आज भी ऐसे हैं जहां पर कैंसर जैसी बीमारियों का कोई इलाज नहीं है। अगर होता भी है तो काफी ज्यादा समय लग जाता है। लेकिन अब ब्रिटेन ने एक ऐसा टीका बना दिया है जिससे महज ही सात मिनट में आप इस भयंकर बीमारी को ठीक कर सकते हैं। डॉक्टरों ने इस टीके को बनाने के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है ताकि किसी की जिंदगी कुछ ही मिनटों में बचाई जा सके। इस इजेक्शन के बनने से डॉक्टरों का कहना है कि हम एक दिन में बहुत से मरीजों का इलाज कर सकेंगे। READ ALSO :Rajasthan News : राजस्थान में मणिपुर जैसे हालात, शर्मनाक वीडियो आया सामने!

जानें कौन सा है इंजेक्शन :

फिलहाल मरीजों को इम्यूनोथेरेपी( immunotherapy) से इलाज दिया जाता है लेकिन अब उनको एटेजोलिजुमैब का टीका लगाया जाएगा जिससे वो जल्दी ठीक हो जाएंगे। इसके लिए मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्टस रेगुलेअरी( Medicines and Healthcare Products Regulation) से मंजूरी मिल चुकी है। डॉक्टरों का कहना है कि इन टीके के नतीजे काफी बेहतर होंगे। इस टीके को टेकेंट्रिक भी कहा जाता है जिसे सीधे ही इंट्रावेनस इंजेक्शन के रूप में लगाया जाता है और उसके बाद ड्रिप के जरिए नसों में पहुंचाया जाता है। यह एक ऐसा ट्रीटमेंट है जो शरीर से कैंसर के सेल्स को निकाल देना है और मार देता है। अभी तक लग्ंस, लिवर और ब्रेस्ट के मरीजों को ही से टीका लगाया जा रहा है। READ MORE :Haryana : हरियाणा रोडवेज में भर्ती, आज ही करें आवेदन

क्या होता है इम्यूनो थेरेपी?

इम्यूनो थेरेपी से शरीर के इम्यून सिस्टम को एक्टिव किया जाता है। ये कैंसर सेल्स को पहचानता है और मार देता है। अभी तक इसे सभी देशों में नहीं लाया गया है। कुछ ही ऐसे देश हैं जहां पर इसका यूज किया जा रहा है। महिलाओं में बे्रस्ट और ओवरी का कैंसर सामने आ रहा है जबकी पुरूषों में प्रोटेस्टेट कैंसर सामने आ रहा है जो तेजी से फैल रहा है। ऐसे में मरीजों का कहना है कि कीमोथेरेपी इलाज में काफी ज्यादा दर्द होता है। इस पर डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे इलाज में लोग अस्पतालों में आने से डरने लगेंगे।