Dainik Haryana News

Chandigarh: चंडीगढ़ शहर में ऐसी जगह जहां पर घूमने जरूर जाएं

 
Chandigarh: चंडीगढ़ शहर में ऐसी जगह जहां पर घूमने जरूर जाएं
Chandigarh News: अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं। और बाहर कहीं घूमने जाना चाहते हैं । तो चंडीगढ़ शहर में ऐसे स्थान है जहां पर घूम कर आपको बहुत आनंद मिलेगा। आईए जानते हैं विस्तार से इस बारे में की चंडीगढ़ शहर में कौन-कौन सी जगह घूमने के लिए अच्छी हैं। जो की बहुत मशहूर है। Dainik Haryana News,Chandigarh Live Update(चंडीगढ):चंडीगढ़ शहर घूमने फिरने के लिए एक बहुत बड़ा शहर माना जाता है ।इसमें बहुत सी चीज ऐसी हैं जहां पर घूम कर आप इंजॉय कर सकते हो। और हर चीज को देखकर बहुत खुश होंगे तो इसलिए लिए जानते हैं।चंडीगढ़ शहर में कौन-कौन सी जगह घूमने के लिए मशहूर माने जाते हैं।

1. रोज गार्डन(Rose Garden)

चंडीगढ़ शहर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह रोजगार्डन मानी जाती है। रोज गार्डन में पूरे भारत के 1500 से भी अधिक गुलाब की किस्म को इकट्ठा किया गया है। और उनकी खेती भी की जाती है। वार्षिक गुलाब महोत्सव जो कि चंडीगढ़ की संस्कृति का एक हिस्सा है इसलिए रोज गार्डन को घूमने के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। Read Also:Janmashtami: 6 और 7 सितंबर जन्माष्टमी को भूलकर भी ना करें यह काम

2. राक गार्डन(rock garden)

चंडीगढ़ शहर में रॉक गार्डन गार्डन को भी घूमने के लिए एक अच्छा स्थान माना जाता है। रॉक गार्डन चंडीगढ़ का एक शीर्ष पर्यटन स्थल है। रॉक गार्डन में टूटी-फूटी बोतले और कांच से बनी मूर्तियां के लिए प्रसिद्ध है। रॉक गार्डन में भी बहुत दूर-दूर से घूमने के लिए लोग आते हैं और इंजॉय करते हैं। Read Also:Kisan News : क्या पिता-पुत्र दोनों को मिलेगी 15वीं किस्त, जानें लें नियम

3. अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय(International Doll Museum)

चंडीगढ़ शहर में घूमने के लिए अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय को भी बहुत अच्छा स्थान माना जाता है यह उन गुड़ियों का संग्रहालय है। जो दुनिया के विभिन्न कोणों की प्रेरणा देते हैं ।इसलिए अंतरराष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय को भी घूमने के लिए एक अच्छा स्थान माना जाता है।

4. नाडा साहिब गुरुद्वारा(Nada Sahib Gurudwara)

चंडीगढ़ शहर में घूमने के लिए नाडा साहिब गुरुद्वारा भी एक अच्छा स्थान है। नाडा साहिब गुरुद्वारा भी चंडीगढ़ शहर में लंबे समय से धर्म और आध्यात्मिकता का अच्छा केंद्र माना गया है।इस प्रकार से चंडीगढ़ शहर में घूमने के लिए बहुत सी ऐसी जगह है ।जो बहुत प्रसिद्ध है जहां पर जाकर आप उनका आनंद उठा सकते हैं। इसलिए जब भी चंडीगढ़ जैन इन जगहों पर जरूर घूमे इसी प्रकार से चंडीगढ़ में घूमने के लिए स्थान के बारे में बताया गया है।