Dainik Haryana News

RBI 500 Rs Note Update: ₹500 के नए नोट जारी महात्मा गांधी की जगह अब इनकी होगी तस्वीर,  जाने पूरी सच्चाई

New 500 Rs Note Update:  यह सब तो आप जानते ही होंगे कि महात्मा गांधी की तस्वीर हमारे देश की करेंसी की असली पहचान है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से फैल रही है जिसमें महात्मा गांधी की जगह नई नोटों पर किसी और की तस्वीर का दावा किया जा रहा है सोशल मीडिया पर यह नई तस्वीर वाले नोट तेजी से वायरल हो रहे हैं और लोग आगे से आगे इनको शेयर करते जा रहे हैं. इस बात में कितनी सच्चाई है जानने के लिए बना रहे हैं हमारी खबर के साथ अंत तक। 

 
RBI 500 Rs Note Update: ₹500 के नए नोट जारी महात्मा गांधी की जगह अब इनकी होगी तस्वीर,  जाने पूरी सच्चाई

Dainik Haryana News: RBI New Update(ब्यूरो):  महात्मा गांधी हमारे राष्ट्रपिता की तस्वीर हमारे देश के नोटों पर नोट के  होने की खास पहचान बताती है। पूरा देसी इस बात को भी जानता है कि इसी साल 22 जनवरी को भारत के 500 साल का इंतजार खत्म हुआ है और राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई है। इस विजय खबर तेजी से वायरल हो रही है कि इस दिन ₹500 के नए नोट जारी किए गए हैं तथा महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर किसी और की तस्वीर को लगाया गया है।

सोशल मीडिया पर ₹500 का नए नोट तेजी से वायरल हो रहा है जिस पर महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर छपी है तथा पीछे लाल किले की जगह हमें बने श्री राम मंदिर की तस्वीर छपी है। ₹ 500 का यह नोट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Read Also:  दिल्ली में ठंड से बड़ी परेशानी तबाही मचा सकता है पश्चिमी विक्षोभ

 ₹500 के नए नोट जारी?

 सोशल मीडिया पर ₹500 के नए नोट पर महात्मा गांधी की जगह 26 श्री राम की फोटो वाले नए नोट तेजी से वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस बात का दावा किया जा रहा है कि 22 जनवरी को नई नोट जारी किए गए हैं जिसमें भगवान श्री राम और राम मंदिर की तस्वीर वाले नोटयही द्वारा जारी किए गए हैं।

 आरबीआई ने किया खंडन

 ₹500 के नए नोट जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं जिन परमात्मा गांधी की जगह श्री राम की तस्वीर छपी है उनको लेकर आरबीआई द्वारा पूरी तरह से खंडन किया गया तथा इस तरह की कोई ई आरबीआई द्वारा नहीं जारी की गई इस बात की पुष्टि आरबीआई द्वारा पहले ही की जा चुकी है। भगवान श्री राम की तस्वीर वाले नए नोट को लेकर आरबीआई इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

Read Also: दिल्ली में नए टैफिक नियम लागू, 15 साल पुराने वाहनों को नहीं किया जाएगा जब्त

 क्या ₹500 के नोट होंगे बंद

 सोशल मीडिया पर एक और खबर तेजी से वायरल हो रही थी कि ₹500 के नोटों को बंद कर हजार रुपए के नोट को फिर से जारी किया जाएगा। लेकिन जब इस बारे में बीवी वित्त मंत्रालय और आरबीआई से बात की गई तो उन्होंने इस खबर को भी पूरी तरह से खंडित कर दिया तथा अफवाह बताते हुए इसे खारिज कर दिया।