Dainik Haryana News

Travel Tips : बूढ़े होने से पहले जरूर घूम लें भारत की ये 10 जगह, जिंगदी जीने का आ जाएगा मजा

 
Travel Tips : बूढ़े होने से पहले जरूर घूम लें भारत की ये 10 जगह, जिंगदी जीने का आ जाएगा मजा
Travel Tips : अगर आप भी कहीं बाहर घूमने जाना चाहते हैं और अपनी जिंदगी का मजा लेना चाहते हैं तो आपको विदेश जाने की भी जरूत नहीं है क्योंकि हमारे देश में ही ऐसी जगह हैं जहां पर आप घूम सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं कौन सी जगह हैं जो हमारे देश में हैं। Dainik Haryana News,Travel Tips (नई दिल्ली): जब भी किसी की नई नई शादी होती है तो लोग घूमने के लिए विदेशों में जाते हैं लेकिन आपको कहीं जाने की क्या जरूत जब हमारे देश में ही इतनी खूबसूरत जगह हैं कि वहां जाने पर हमें घर आने का मन नहीं करता है। जी हां हम आपको ऐसी 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए बने रहें हमारी खबर के साथ। जब भी आप नई-नई जगहों को देखकर वापस अपने काम पर लौटते हैं, तो भीतर से ऊर्जावान महसूस करते हैं इन जगहों से आप काफी सारा ज्ञान भी ले सकते हैं।

लद्दाख है बेहद खूबसूरत :

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको लद्दाख एक बार जरूर जाना चाहिए। वहां पर झील, पहाड़ और प्रकृति का इतना सुंदर नजारा है कि आप एक बार अगर वहां चले गए तो आने का मन ही नहीं करेगा। READ ALSO :Manipur Hinsa : मणिपुर में क्या-क्या हुआ महिलाओं के साथ

गोवा जरूर जाएं(Goa) :

गोवा में बीच पर लोग मस्ती करने के लिए जाते हैं और वहां पर नजारा लेते हैं। यहां तक दूर दूर तक समुद्री तट फैला हुआ है और आज के युवा गोवा में जाकर ही अपनी जिंदगी का मजा लेते हैं।

ऊटी में है खूबसूरत नजारे(OOty) :

ऊटी तमिलनाडु में स्थित है जिसे हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। ये हिल स्टेशन नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित है जहां पर अलग ही नजारा देखने को मिलता है। यहां पर्यटक विशाल चाय के बागान, झीलें, झरने एवं भव्य बगीचों को देख सकते हैं. ऊटी हिल स्टेशन का नाम उटकमंड है, पर शॉर्ट में इसे ऊटी कहा जाता है. READ MORE : Jawahar Navoday Vidyalay : जवाहर नवोदय विद्यालय करीरा में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

औली में जाएं घूमने(Auli) :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, औला को धरती का स्वर्ग कहा जाता है अगर आप वहां पर जाकर अपनी छुट्टियों में घूमने जाना चाहते हैं तो आपको आज ही वहां पर चले जाना चाहिए। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों वाले जंगल सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं. यहां त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन, जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है.

माउंट आबू में है देखने लायक नजारा(mount abu) :

माउंट आबू हिल स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिले। यहां पर जमीन 1220 मीटर ऊंचाई पर बसा हुआ है। जोग फॉल्स : जोन फॉल्स कर्नाटक में है यहां पर जंगल बहुत ज्यादा हैं जो देखने में बहुत सुंदर हैं। यहां 829 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है. कई किलोमीटर पहले ही इस झरने की आवाज सुनाई देती है. आप पहाड़ी पर बैठकर इस झरने की सुंदरता को निहार सकते हैं और इसके आसपास के वातावरण का लुत्फ उठा सकते हैं.

मुन्नार(Munnar) :

खूबसूरत जगहों का जब नाम आता है तो यहां पर आपको प्रकृतिक नजारे यहां पर देखने को मिलेंगे। मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 600 फीट की ऊंचाई पर प्रसिद्ध इको प्वाइंट है. यहां साउंड इको करता है. सुरम्य कुंडला झील के किनारे स्थित इको पॉइंट की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. एडवेंचर पसंद लोगों के लिए मुन्नार और उसके आसपास की जगहें स्वर्ग समान हैं. यहां स्थित झील में पर्यटक वोटिंग भी कर सकते हैं.

शिमला(Shimla)

READ MORE :BJP और RSS के इतने अधिकारियों ने दिया इस्तीफा शिमला दुनियाभर में प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. इस हिल स्टेशन की सैर के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं. यहां की खूबसूरती पर्यटकों का दिल जीत लेती है. शिमला में टूरिस्ट कई प्रसिद्ध जगहों की सैर कर सकते हैं और शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. सैलानी यहां संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चर्च तक कई जगहें घूम सकते हैं. टूरिस्ट यहां द रिज घूम सकते हैं. यह यहां का लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है. इसके अलावा माल रोड जा सकते हैं. शिमला में टूरिस्ट जाखू हिल स्टेशन देख सकते हैं. शिमला की सबसे ऊंची जगह है जाखू हिल. यह जगह समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

लैंसडाउन(lansdowne)

उत्तराखंड स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन लैंसडाउन की सैर आपको जरूर करनी चाहिए. यहां आप एडवेंचर्स एक्टिविटी कर सकते हैं. यहां की नैसृगिक खूबसूरती आपके दिल में बस जाएगी. लैंसडाउन में आप ट्रैकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं. यहां आप भुल्ला ताल देख सकते हैं. यह झील काफी छोटी है और बेहद ही शांत जगह में स्थित है. भारतीय सेना इस झील की रखवाली करती है. झील के पास ही एक पार्क भी है.

नैनीताल(Nainital)

नैनीताल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से सैलानी आते हैं. इस हिल स्टेशन की प्रसिद्ध दुनियाभर में है. गर्मियों में यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है. यहां आप बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं और चिड़ियाघर देख सकते हैं. नैनीताल की ठंडी सड़क का राउंड लगा सकते हैं. नैनीताल से 13 किलोमीटर ऊपर पंगोट जा सकते हैं.