Dainik Haryana News

Weather Update : अगले 3 दिन इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर

 
Weather Update : अगले 3 दिन इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर
Delhi Weather : मौसम विभाग की तरफ से आने वाले 3 दिनों का अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान सक्रिय हो रहा है जिससे कई राज्यों में इसका असर देखने को मिलेगा। आईएमडी ने अगले तीन दिनों का मौसम का हाल बताया है। आइए जानते हैं कौन से इलाकों में होगी बारिश। Dainik Haryana News,Today Weather News(नई दिल्ली): मौसम विभाग की तरफ से बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान के उठने की जानकारी दी जा रही है। यह तूफान चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच में होगा। इस तूफान का प्रभाव तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश पर ज्यादा देखने को मिलेगा। इसके साथ कर्नाटक, केरल, तेलंगाना के बहुत से इलाकों में भी इसका असर देखने को मिलेगा। दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे समुद्री इलाके के ऊपर जो लो प्रेशर बन रहा है उनकी वजह से ही चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है। READ ALSO :Income Tax : इन लोगों को नहीं देना होगा ये टैक्स, लोगों को मिली महंगाई से राहत

इन इलाकों पर होगा तूफान का असर :

मौसम विभाग ने 3 दिसंबर तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद तूफज्ञन उत्तर पश्चिम की और बढ़ेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश में एंट्री करेगा। 4 दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच उत्तरी तमिलनाडु तट एक चक्रवाती तूफान के रूप में सामने आ सकता है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आदेश जारी किया है समुद्र के पास मछुआरों को जाने से मना कर दिया है और जल भराव वाले स्थानों पर किसी भी व्यक्ति को जाते समय सावधानी बरतनी है। तूफान की चेतावनी को देखते हुए चेन्नई पुलिस हरकत में दिखाई दे रही है। पुलिस कमिश्नर का कहना है कि चक्रवाती तूफान चेन्नई के तट से टकरा सकता है, जिसके लिए हम पहले से ही तैयार रहने की तैयारी कर रहे हैं। READ MROE :IPL 2024: IPL में विराट और नवीन उल हक के बीच हुई लड़ाई पर इस पाकिस्तान खिलाड़ी बच्चे जरा रोककर हमने शहर में पहली बार डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की अवधारणा भी शुरू की है.' उन्होंने बताया, 'चेन्नई में 12 जिले हैं और प्रत्येक जिले के लिए हमारे पास एक उच्च प्रशिक्षित टीम है. टीमों के पास नाव, लाइफ जैकेट, प्रशिक्षित कर्मियों सहित शेष उपकरण है। ये कर्मी फंसे हुए स्थानों के अंदर जाएंगे और लोगों को बचा सकते हैं। इनका काम एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की तर्ज पर किया जाएगा।

18 हजार पुलिसकर्मी होंगे ड्यूटी पर :

संदीप राय राठौड़ का कहना है कि 18 हजार पुलिस कर्मी ड्यूटी पर हैं। टैÑफिके वार्डन और होम गार्ड के साथ लगभग तीन हजार ट्रैफिक पुलिस कर्मी ड्यूटी पर है। पहली बार हम एक पुलिस अस्पताल भी शुरू कर रहे हैं ये टीमें किसी भी जरूत के समय में उपलब्ध रहेंगी। कि हम किसी भी तरह की स्थिति का जवाब देने में सक्षम होंगे. हम उन एम्बुलेंसों के लिए एक समर्पित ग्रीन कॉरिडोर भी शुरू कर रहे हैं, जिसे जरूत के समय में तैना किया जाएगा।