Dainik Haryana News

Control High Blood Pressure : हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आज ही कर लें ये काम, नहीं आएगी दौबारा परेशानी

 
Control High Blood Pressure : हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आज ही कर लें ये काम, नहीं आएगी दौबारा परेशानी
How To Control High Blood Pressure :  फल और सब्जी का सेवन करना डॉक्टर भी बताते हैं। फल और सब्जियों काफी मात्रा में प्रोटीन और ताकत पाई जाती है जो आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है और आपको बहुत सारी बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं। Dainik Haryana News :#Health News (चंडीगढ) : ब्लड प्रेशर का हाई होना आज के समय में आम सी बात हो गई है। जरा सी परेशानी या फिर टेंशन में लोगों के बीपी हाई हो रहे हैं और शरीर को नुकसान हो रहा है। इसके लिए हमें डॉक्टरों के पास जाना होता है और दवाई लेनी होती है लेकिन, कई बार दवाई भी कम काम करती है। क्या हो अगर, हम आज आपको घरेलू नुस्खे बता दें जिनसे आप अपने बीपी का कंट्रोल कर सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं हमारे साथ हाई बीपी को कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे जो आपके काम आने वाले हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

इन तरीके से करें हाई बीपी को कंट्रोल:

फल और सब्जियों का करें सेवन:

READ MORE : Gram Ujala Yojana : महज 50 रूपये में मिल रही 3 LED बल्ब, आज ही कर लें खरीदारी फल और सब्जी का सेवन करना डॉक्टर भी बताते हैं। फल और सब्जियों काफी मात्रा में प्रोटीन और ताकत पाई जाती है जो आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है और आपको बहुत सारी बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं।

अंगूर का करें सेवन :

अंगूर को डाइट में अगर आप शामिल करते हैं तो आपके दिल की धड़कन सही रहती है। अंगूर से आपको ताकत भी मिलती है और आपके ब्लड पे्रशर को भी सही रखता है। इसलिए ही आपको अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए। READ ALSO : Kisan Yojana : केंद्र सरकार किसानों के खाते में डालने जा रही 15 लाख रूपये! जाने कैसे करें योजना के लिए अप्लाई?

अनार को करें डाइट में शामिल :

जिसे भी दिल की बीमारी है उसको अनार का सेवन करना चाहिए। ये आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है और नए सेल्स को भी बनाने में मदद करता है। अनार के सेवन से हाई बीपी को कम किया जा सकता है।

प्याज का करें सेवन :

अगर आप प्याल को खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल ठीक रहता है, ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है। इसके अलावा प्याल के सेवन से बाल भी झड़ने कम हो जाते हैं।

आंवले का रस होता है भरपूर :

हर रोज सुबह आंवले के रस और शहद को मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके हाई बीपी को कम किया जा सकता है।