Dainik Haryana News

Crime News : नकली कागजात के बनाकर पासपोर्ट बनवाने के मामले में दो को किया गिरफ्तार

 
Crime News : नकली  कागजात के बनाकर पासपोर्ट बनवाने के मामले में दो को किया गिरफ्तार
Latest Update : जैसा की आप जानते हैं आज के समय में लोग विदेशों में जाकर पढ़ रहे हैं और वहां पर जाकर पैसे कमा रहे हैं। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जाली कागजात को बनवाकर भी विदेशों में जा रहे हैं। इसी के मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है जो जाली कागजात के आधार पर पासपोर्ट बनवा हरे थे। आइए बाकि की जानकारी खबर में जानते हैं।
Dainik Haryana News : Crime News Update : जिला पुलिस करनाल के थाना असंध की टीम द्वारा जाली कागजात तैयार करवाकर पासपोर्ट बनवाने के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में एक आरोपी ने दूसरे व्यक्ति के नाम पर फर्जी कागजात तैयार करवाकर तथा उस पर अपना फोटो लगाकर अपना पासपोर्ट बनवाने की वारदात को अंजाम दिया था।
इस वारदात के संबंध में करनाल के गांव खेड़ी सर्फली निवासी वीरेंद्र सिंह पुत्र सतनाम सिंह( Sarfali resident Virendra Singh s/o Satnam Singh ) ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि 4 अप्रैल 2023 को उसने अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई किया था। जब वह निश्चित दिन पर अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए देहरादून स्थित पासपोर्ट सेवा केन्द्र में अपने कागजात लेकर गया तो उन्होने बताया कि उसका पासपोर्ट तो पहले से बना हुआ है। जबकि शिकायतकर्ता ने अपना कोई भी पासपोर्ट नही बनवाया था।
जब उसने रिकॉर्ड देखा तो पाया कि उसके गांव के एक लडके मनजोत सिंह उर्फ लक्की ने शिकातयकर्ता के नाम व पते के कागजात तैयार करके व उस पर आरोपी ने अपनी फोटो लगाकर धोखाधडी करके पासपोर्ट बनवाया था। इस संबंध में आरोपी के खिलाफ थाना असंध में धारा आईपीसी व पासपोर्ट एक्ट( Section IPC and Passport Act) के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस को दी गई शिकायत के आधार पर 6 अप्रैल 2023 को आरोपी मनजोत सिंह उर्फ लक्की पुत्र केवल सिंह वासी खेडी सर्फली को खेडी सर्फली से गिरफ्तार कर 1 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया।
रिमाण्ड के दौरान पूछताछ में आरोपी द्वारा खुलासा किया गया कि उसने कुछ समय पहले बहाने से शिकायतकर्ता की मार्कशीट ली थी। जिसके बाद उसने उसी मार्कशीट के आधार पर अपने कागजात में शिकायतकर्ता का नाम व पता लिखवा लिया और फर्जी कागजात तैयार करवा लिये।
आरोपी अनपढ़ था और वह विदेश जाना चाहता था। इसके लिए उसने शिकायतकर्ता की मार्कशीट ली और फर्जी तरीके से शिकायतकर्ता के नाम व पते के कागजात बनवाकर और उन कागजातों पर अपनी फोटो लगाकर पासपोर्ट बनवाया था। इस काम में उसके एक साथी मनोज निवासी खरबला जिला हिसार को आरोपी को भिवानी से गिरफ्तार किया गया।