Dainik Haryana News

Net Banking : कभी ना करें ये गलती, बैंक खाता हो सकता है खाली

 
Net Banking : कभी ना करें ये गलती, बैंक खाता हो सकता है खाली
Banking Tips : एटीएम, विशिंग, विशिंग ( ATM, Wishing, Wishing)को लेकर आपके सामने भी कई तरह की धोखाधड़ी सामने आई होंगी। इसलिए आपको अपने बैंक से पैसों को बचाने के लिए कुछ सावधानी को बरतना होगा जिससे आपके पैसे सही सलामत रह सकते हैं। Dainik Haryana News :#Net Banking Froud(ब्यूरो) : आज के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो बैंक में खाता नहीं रखता होगा। अगर हमारे पैसे बैंक के खाते में होते हैं तो हम ये मानते हैं कि हमारे पैसे सेफ होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार बैंक के खातों से भी पैसे गायब हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपको कैसे अपने पैसों को सुरक्षित रखना है वरना आपके बैंक से सारे पैसे उड़ सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं हमें क्या गलती नहीं करनी होगी। जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। एटीएम, विशिंग, विशिंग ( ATM, Wishing, Wishing)को लेकर आपके सामने भी कई तरह की धोखाधड़ी सामने आई होंगी। इसलिए आपको अपने बैंक से पैसों को बचाने के लिए कुछ सावधानी को बरतना होगा जिससे आपके पैसे सही सलामत रह सकते हैं। READ ALSO : LPG Gas Price Down : 720 रूपये में मिल रहे गैसे सिलेंडर! नए रेट जारी

 क्रेडिट, डेबिट कार्ड को रखें संभालकर :

अपने क्रेडिट, डेबिट कार्ड( your credit, debit card) के पिन को किसी को भी ना बताएं। इसे कहीं भी इस्तेमाल करने से पहले आपको पूरी तरह से इसकी जांच कर लेनी चाहिए। अपने के्रडिट, डेबिट कार्ड( your credit, debit card) के पिन को कहीं पर भी नहीं लिखना चाहिए। जिसके बाद आपके पैसे बच सकते हैं।

किसी भी मेल पर ना करें क्लिक :

अगर आपके पास किसी भी तरह का फोन या मेल आता है तो आपको भूलकर भी उस पर क्लिक नहीं करना होगा। अपने बैंक से जुड़ी डिटेल किसी को भी ना बातएं। READ MORE : Green Tea : ये लोग आज ही छोड़ दें ग्रीन टी का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान

बैंक खाते को ना होने दें बंद :

आपको अपने बैंक खाते से लेन देन करते ही रहना चाहिए। अगर वो बंद होता है तो आपको पैसे निकालने में मुश्किल हो सकती है। जो खाते बंद हो जाते हैं उनसे लोग अपराध को अंजाम देते हैं। इसलिए अपने बैंक खाते को चालू रखें।

सही पासवर्ड को डालें :

किसी भी प्रयोग के लिए अगर आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड( your credit, debit card) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपना पिन और पासवर्ड को सही और सावधानी से लगाना होगा। इसे आपको कहीं भी सेव नहीं करना होगा वरना कोई देख लेगा और आपके सारे पैसे निकल सकते हैं। अगर आप कहीं भी किसी भी जगह से शॉपिंग कर रहे हैं तो बड़े ही ध्यान से आपको करनी होगी। आपको किसी भी कैफे ये अपने नेट को कनेक्ट नहीं करना है।