Dainik Haryana News

Cyber Crime: साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए, हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम

 
Cyber Crime: साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए, हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Government of Haryana: आए दिन साइबर ठग किसी ना किसी को अपने चक्कर में फंसा ही लेते हैं। साइबर क्राइम आए दिन बढ़ता ही जा रहा है। ये लोग मिनटों के हिसाब से खाता खाली कर चपत लगा देते हैं। हर बार ये ठग एक नया तरीका लेकर आते हैं। पहले वाले तरीके को लेकर लोगों को सजग किया जाता है। तो ये लोग कोई नया तरीका निकाल लाते हैं।   Dainik Haryana News: #Cyber Update: साइबर क्राइम के बढ़ते अपराध को देखते हुए हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए 1930 नंबर जारी किया है। ताकि जल्दी से कार्यवाही हो सके। लेकिन इसका कोई खास फायदा नही हो रहा।   ठगी होने के बाद पुलिस उसे पकड़ ही नहीं पा रही। पुलिस कहीं छापामारी भी करती है तो सब कुछ फर्जी निकलता है। इनही सब बातों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पुलिस कर्मीयों को साइबर क्राइम से निपटने के लिए विदेश से स्पेशल ट्रेनिंग दिलाने पर विचार कर रही है। Read Also: Latest News : 30 जून तक क्यों नहीं लगा सकते हैं हैण्डपम्प? सरकार ने जारी किए आदेश

हरियाणा गृह मंत्री और स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने की बैठक(Haryana Home Minister and Health Minister Anil Vij held a meeting)

गुरूग्राम में इन साइबर क्राइम के बढ़ते अपराध को देखते हुए बैठक इन पर कैसे नकेल कसा जाए चर्चा की गई। मिडिया से मिली जानकारी के अनुसार हर शहर में एक साइबर थाना खुल सकता है। विज का कहना है कि साइबर क्राइम से निपटने के लिए स्पेसल IT की जरूरत होगी और इसके लिए भर्ती करवाना चाहते हैं। Read Also: Tata IPL 2023: मुंबई को हराकर गुजरात का विजयरथ जारी विज का कहना है कि इसके लिए सबसे बेस्ट कंपनी को चुना जाएगा तथा वहां के कर्मचारियों को स्पेसल ट्रेनिंग दी जाएगी। तथा जो भी पुलिस कर्मी साइबर थानों में काम कर रहे हैं उनको भी किसी विदेशी IT से स्पेशल ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। अब तक पुलिस साइबर ठगों को पकड़ने में नाकाम ही रहे हैं।   बहुत ही कम मामलों में साइबर ठगों को पकड़ा गया है। बढ़ते आनलाइन फ्राड को देखते हुए आप भी सावधान रहें। किसी भी अनजान आदमी से किसी भी प्रकार की जानकारी सांझी ना करें। ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है। मिनटों के हिसाब से खाता खाली हो सकता है। सतर्क रहें सावधान रहें।