Dainik Haryana News

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई भत्ते में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी

 
DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई भत्ते में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने बड़ी सौगात दी है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दीपावली पर बढ़ाने का ऐलान किया था और अब 15 प्रतिशत डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। आइए खबर में जानते हैं कितने प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी। Dainik Haryana News,7th Pay Commission DA Hike Update(चंडीगढ़): 7वें वेतन आयोग(7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए का भुगतान किया जाता है। जो भी कर्मचारी 5वें और 6वें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे हैं उनको सरकार ने बड़ी सौगात दी है। 6वें वेतन आयोग के तहत आने वाले कंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों के कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी पर डीए 221 प्रतिशत से बढ़कर 230 कर दिया गया है। READ ALSO :Haryana Weather Update: अगले 3 दिन रहेगा मौसम साफ, तेज हवा के साथ ठंड में होगी बढ़ौतरी बताते चलें डीए में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बढ़ी हुई दर को एक जुलाई 2023 से प्रभावी करी जाएंगी और पांचवे वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी की जाएगी। ध्यान रहे महंगाई भत्ते को दो कैटेगरी के हिसाब से बढ़ाया जाएगा।

महंगाई भत्ते हुई 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी :

जिन कर्मचारियों की बेसिल सैलरी के साथ 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता मर्ज होने का लाभ नहीं दिया गया है, ऐसे कर्मचारियों को फिलहाल 462 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है जिसे अब बढ़ाकर 477 प्रतिशत कर दिया गया है। जिन कर्मचारियों को बेसिक सैलरी में 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते के मर्ज का लाभ दिया जा रहा है उनके महंगाई भत्ते में 412 से बढ़ाकर 427 प्रतिशत कर दिया गया है। यानी देखा जाए तो डीए में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। READ MORE :Haryana News : हरियाणा के इस विश्वविद्यालय पर सरकार करने जा रही 357 करोड़

7वें वेतन आयोग के तहत इतने प्रतिशत मिल रहा महंगाई भत्ता :

सातवें वेतन आयोग(7th Pay Commission) की बात की जाए तो अक्टूबर महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दरें एक जुलाई से लागू हो चुकी हैं जिसका फायदा 49 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिल रहा है।