Dainik Haryana News

DA Hike : इस दिन से मिलेगा 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता!

 
DA Hike : इस दिन से मिलेगा 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता!
7th Pay Commission : अगर आप भी केद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपको खुश कर देने वाली है। सरकार की और से ऐलान किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक हो सकता है। आइए जानते हैं कब से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता। Dainik Haryana News :#7th Pay Commission Latest Update (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं साल में दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है। जनवरी के महीने में महंगाई भत्ता बढ़ाया जा चुका है और अब कर्मचारी जलाई के महीने में उम्मीद लगा रहे हैं कि महंगाई भत्ता(DA Hike) बढ़कर 50 प्रतिशत होगा। कहा जा रहा है कि एक जुलाई से नए महंगाई भत्ते को लागू किया जाएगा। इस सरकार अक्टूबर और नवंबर में दे सकती है। जून केAICPI इंडेक्स से पता लगाया जा सकता है कि इस बार छमाही का डीए कितना बढ़ने वाला है। READ ALSO :Nita Ambani : भारतीय संस्कृति की अमेरिका में धूम, नीता अंबानी की मदद से मेट संग्रहालय लगाएगा प्रदर्शनी

इस तरीख से लागू हो सकता है डीए :

कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि अगर जुलाई में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया तो 46 प्रतिशत महंगाई भत्ते कर्मचारियों को मिलेंगे। एक जुलाई से दिसंबर 2023 तक 46 फीसदी मिलेगा और अगले साल 2024 में जनवरी के महीने में अगली बढ़ोतरी सरकार द्वारा की जाएगी। READ MORE :Seema Haider ATS inquiries: 2 दिन से घर नहीं लोटी सीमा हैदर! इसके बाद अगर अगले साल 4 प्रतिशत और डीए में बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों को 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 9 हजार रूपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसे 18 हजार बेसिक सैलरी के आधार पर आंका जाएगा। इससे पहले ही सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी कर चुकी है।

50 प्रतिशत होगा डीए :

महंगाई भत्ते का एक नियम है जिसमें 50 फीसदी होने पर इसे फिर से जीरो कर दिया जाएगा। साल 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू किया गया तो महंगाई भत्ता जीरो कर दिया गया था और फिर जो भी महंगाई भत्ता बनता है इसे बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाता है।