Dainik Haryana News

150 Rs Note : क्या आपके पास भी आया 150 रुपये का नोट, चेक कर लें जरूर  
 

150 Rs Note Update : सोशल मीडिया पर 150 रूपये के नोट की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। देखने में नोट काफी अच्छा लग रहा है। अब देखना ये होगा कि क्या सच में यह नोट आरबीआई की तरफ से जारी किया गया है या नहीं। पूरी सच्चाई जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। 
 
150 Rs Note : क्या आपके पास भी आया 150 रुपये का नोट, चेक कर लें जरूर  

Dainik Haryana News,150 Rs Note Photo(ब्यूरो): सोशल मीडिया पर हर दिन कोई ना कोई ऐसी खबर देखने को मिलती है जिसे देखने के बाद लोगों को भी हैरानी होने लगती है। पिछले कुछ दिनों से भगवान राम की तस्वीर वाले नोट होने का दावा किया जा रहा है और कहा जा रहा था कि महात्मा गांधी की फोटो को हटाकर राम जी की लगाई जाएगी। इसके बाद एक हजार रूपये के नोट को दोबारा से भी कुछ लोगों ने लॉन्च होने की खबर फैला दी थी। अब हर तरफ ये वीडियो वायरल हो रही है कि 150 रूपये का नोट लॉन्च किया गया है। 


कब आ सकता है ये नोट :

READ ALSO :RBI 500 Rs Note Update: ₹500 के नए नोट जारी महात्मा गांधी की जगह अब इनकी होगी तस्वीर, जाने पूरी सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला नोट जल्द ही मार्केट में आ सकता है, ऐसा दावा लोगों द्वारा किया जा रहा है। लेकिन इससे पहले ये बात जानना जरूरी है कि ये बात सच है या फिर लोगों को भमित किया जा रहा है। कुछ ही दिनों पहले 1000 के नोट के लांच होने की खबर दी जा रही थी जिस खबर को लेकर सभी लोगों के मन में यह था कि अब 1000 का नया नोट आने वाला है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ दरअसल इस प्रकार की तस्वीर एडिट करके वायरस की जाती है


पीआईबी ने किया फैक्ट चेक :

पीआईबी द्वारा इस वायरल होने वाली पोस्ट के बारे में पूरी तरह से जांच की है और कहा है कि आरबीआई की तरफ से अभी ऐसा कोई नोट नहीं जारी किया गया है। इस नोट को देखने महज से ही पता चल रहा है कि यह एडिट किया गया है और नकली है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो यकीन नहीं करना है।

READ MORE :RBI News : 500 रूपये के नोट से हटी महात्मा गांधी की फोटो!

आरबीआई(RBI) के अनुसार 150 के नोट को लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है सोशल मीडिया पर इस तरह की तस्वीर अलग-अलग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके मनाई जा रही है 'पीआईबी फैक्ट चेक'(PIB Fact Check) की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि ना ही तो आप ऐसी फर्जी चीजों में फंसे और  ना ही ऐसी सूचनाओं को आगे किसी के पास शेयर करें।