Dainik Haryana News

16th Kist Date : किसानों की हुई बल्ल-बल्ले, 16वीं किस्त की डेट तय!  
 

PM Kisan Yoajan Ki 16th Kist : लंबे समय से किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। किसानों के लिए राहत भरी खबर मिल रही है। आइए इस लेख के अंत तक जानते हैं किस दिन जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त। 
 
16th Kist Date : किसानों की हुई बल्ल-बल्ले, 16वीं किस्त की डेट तय!  

Dainik Haryana News,PM Kisan Samman Nidhi Yoajan 16th Kist Date(नई दिल्ली): किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सबसे अच्छी और कल्याणकारी योजना पीएम किसाना सम्मान निधि योजना साबित हुई है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर चार महीने बाद 2-2 हजार रूपये की राशि और साल में 6 हजार रूपये दिए जाते हैं। किसानों के खाते में इस योजना की 15 किस्त जारी हो चुकी हैं अब किसान भाई 16वीं किस्त का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं।

योजना के तहत किसानों को पहली किस्त फरवरी-मार्च में दूसरी जून-जुलाई में और तीसरी किस्त अक्टूबर-नवंबर में दी जाती है। अब 16वीं किस्त के लिए जनवरी का महीना तो लगभग जा ही चुका है तो फरवरी के महीने में किस्त जारी की जा सकती है। हालांकि, सरकार की तरफ से इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है। इस योजना को सरकार ने मध्य वर्ग एवं गरीब किसानों के लिए चलाई गई है। जिसमें खेती से जुड़े पैसे उन्हें दिए जाते ताकि वह अपना गुजर बाजार आसानी से कर सके और आय के स्रोत को बढ़ावा दे सके।

READ ALSO:PM Kisan News : किसानों के खाते में जल्द आएंगे 16वीं किस्त के पैसे, नोट कर लें डेट


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ(Benefits of PM Kisan Samman Nidhi Yojana) :

1.केंद्र सरकार ने इस योजना को साल 2018 में शुरू किया था। इस योजना में अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
2. इसके बाद होम पेज पर आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
3.अब एक पेज खुलेगा जहां पर आपको सबसे पहले ये सिलेक्ट करना होगा कि आप गांव से हैं या शहर से। 
4.इसके पश्चात आपसे मोबाइल नंबर, आधार नंबर मांगा जाएगा और फिर कैप्चा कोड को भरना होगा। 
5.अब अगले पेज पर जाना होगा जहां पर आपने ओटीपी मांगा जाएगा और उसे पेज पर लगा  दें। 
6.अब अपने राज्य, जिला, गांव व बैंक से संबंधित जानकारी  देनी होगी। 
7.सभी जानकारियां देने के बाद और कागजात को अपलोड करने के बाद सबमिट का बटन दबा दें व उसी समय आपका रजिस्ट्रेशन शेजना में हो जाएगा। 


ऐसे करें पीएम किसान 16वीं किस्त में अपना नाम चेक?

READ MORE :PM Modi : देश के लिए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, तीसरे कार्यकाल में करने जा रहे ये काम

1.पीएम किसान सम्मान निधि योजना का नाम चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर नया पेज खुलेगा और बेनिफिशियरी लिस्ट पर किल्क करना होगा। 
   
2.अब आपके सामने पीएम किसान 16th इंस्टॉलमेंट का ऑप्शन आएगा जिस पर आप क्लिक कीजिए। यहां मांगा गया अपना राज्य, जिला, ब्लाक और गांव का नाम चुनिए।
3. अब आपको गेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करें और आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।