Dainik Haryana News

DA Hike : 4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

DA Hike Update : सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है और महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी कर दी है। आईए खबर में जानते हैं कितनी हुई सैलरी में बढ़ोतरी। 
 
DA Hike : 4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

Dainik Haryana News,7th Pay Commission(नई दिल्ली): लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर है। 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता(DA Hike Latest Update) 50 प्रतिशत हो जाएगा। कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। होली के मौके पर कर्मचारियों को इस बार खुश कर सकती है। आज बड़े ऐलान होने की उम्मीद लगाई जा रही है यानी डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो सकता है। इस बार साल 2024 की होली पर कर्मचारियों व पेंशनर्स को सौगात मिल सकती है। 

हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी :

READ ALSO :DA Hike 2024 : होली पर कमचारियों की सैलरी में होगी इतने हजार रूपये की बंपर बढ़ोतरी!

हर साल महंगाई भत्ते में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। साल 2023 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था। ऐसे में अब अगर डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो 50 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता हो जाएगा और सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है।

DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हाइक कैलकुलेशन देखें तो, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा. यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा.

READ MORE :DA Rate Table : महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, यहां देखें पूरा चार्ट


अधिकतम बेसिक-पे(Maximum basic pay) के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा. यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी