Dainik Haryana News

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की तो बन गई चांदी, 8वें वेतन आयोग पर सरकार ने जताई सहमती! 
 

8th Pay Commission Update : वर्तमान समय में 7वां वेतन आयोग चल रहा है और अब कर्मचारी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ-साथ लोकसभा चुनाव से पहले 8वें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं। 7वां वेतन आयो 28 फरवरी 2014 को लागू हुआ था, अब कर्मचारियों को लगातार 8वें वेतन आयोग के लागू होने का इंतजार है। 
 
8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की तो बन गई चांदी, 8वें वेतन आयोग पर सरकार ने जताई सहमती! 

Dainik Haryana News,7th Pay Commission(ब्यूरो): साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। साल 2023 के डीए में बढ़ोतरी हो चुकी है अब कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि 2024 में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाए और 8वें वेतन आयोग को लागू किया जाए। ऐसे में सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सरकार चुनाव से पहले 8वां वेतन आयोग लागू कर सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं। 


हर 10 साल बाद नए पे कमीशन का गठन होता है। वर्तमान समय में 7वां वेतन आयोग(7th Pay Commission Update) चल रहा है और अब कर्मचारी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ-साथ लोकसभा चुनाव से पहले 8वें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं। 7वां वेतन आयो 28 फरवरी 2014 को लागू हुआ था, अब कर्मचारियों को लगातार 8वें वेतन आयोग के लागू होने का इंतजार है। 

READ ALSO :Valentine Week : 7 फरवरी से शुरू होने जा रहा वैलेंटाइन वीक, पार्टनर को खुश करने के लिए ले जाएं ये फूल


8वें वेतन आयोग का प्रस्ताव :

8वें वेतन आयोग के बारे में वित्त मंत्री पंकज चौधरी(Finance Minister Pankaj Chaudhary) ने साफ बोल दिया है। उनका कहना है कि देश में 48.62 लाख केंद्रीय कर्मचारी व 67.85 लाख पेंशनर हैं। ऐसे में वर्तमान समय में कर्मचारियों को 46 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। साल में दो बार डीए हाईक(DA Hike) होता है जो जनवरी से जून की अवधि में व दूसरा जुलाई से दिसंबर की अवधि में होता है।

READ MORE :Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में करें छोटा सा निवेश, मिलेंगे 7.25 लाख रूपये

ऐसे में सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। परंतु, 8वें वेतन आयोग(8th Pay Commission News) को लाने की सरकार की तरफ से कोई घोषणा नहीं दी गई है। सरकार की तरफ से साफ इनकार कर दिया गया है कि अभी 8वें वेतन आयोग को लाने का सरकार का कोई प्लान नहीं है, इसलिए सैलरी 7वें वेतन आयोग के तहत ही दी जाएगी।