Dainik Haryana News

8th Pay Commission : 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट जारी, जानें लागू होगा या नहीं

8th Pay Commission Update : लोकसभा चुनाव की डेट आ चुकी है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार क्या फैसला ले सकती है। हाल ही में एक नया अपडेट सामने आया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जानने के लिए अंत तक बने रहें हमारे साथ। 
 
8th Pay Commission : 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट जारी, जानें लागू होगा या नहीं

Dainik Haryana News,DA Hike(नई दिल्ली): अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ रही है. लोकसभा चुनाव  के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग का गठन करने को मंजूरी मिल सकती है. हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंच गया है. लेकिन, सरकार ने अभी तक नए वेतन आयोग के गठन को लेकर कोई चर्चा नहीं की है.


लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि इस साल उन्हें सरकार जबरदस्त तोहफा दे सकती है. सूत्रों के मुताबिक, 7वें वेतन आयोग की मियाद अब खत्म हो रही है. जल्द ही उनके लिए नए वेतन आयोग का गठन होगा और सैलरी रिविजन भी किया जाएगा. सूत्र की मानें तो कर्मचारी यूनियन और लगताार बढ़ती मांग के बीच फाइल तैयार की जा रही है. हालांकि, ये कब तक लागू होगा इसकी कोई डेडलाइन नहीं है. वहीं, सरकार की तरफ से भी कोई औपचारिक जानकारी इस पर नहीं दी गई है. अगर ऐसा होता है कि कर्मचारियों के लिए वाकई गुड न्यूज होगी.

READ ALSO :UP News : उत्तर प्रदेश के 14 गांवों की 2053 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, लोगों को मिलेंगे करोड़ों रूपये


क्या वेतन आयोग ही होगा लागू?


महंगाई भत्ते में लगातार 4 फीसदी के इजाफे के बाद अब बारी है सैलरी रिविजन की. लेबर यूनियन की तरफ से लगातार बढ़ते दबाव के चलते सरकार उन्हें खुश कर सकती है. बताया जा रहा है कि सरकार लोकसभा चुनाव के बाद अगले वेतन आयोग के गठन पर फैसला ले सकती है. अभी तक चर्चा ये थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा. लेकिन, अब उम्मीद है कि 7वें वेतन आयोग के बाद अब अगले वेतन आयोग की तैयारी की जा रही है. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन, सूत्र बताते हैं सरकार कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद अगले वेतन आयोग पर विचार कर सकती है.


सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी?

7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है. कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा. साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी  में 44.44% की वृद्धि हो सकती है. 

READ MORE :UP News : जेल में हुए गैंगवार पर 2 कैदियों की मौत, जेलर समेत 14 को उम्रकैद

कब लागू हो सकता है 8वां वेतन आयोग?

जानकारी मिल रही है कि 8वें वेतन आयोग(8th Pay Commission) का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए. वहीं, इसके डेढ़ साल के अंदर इसे लागू किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों  की सैलरी में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है. 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं. फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं. बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है.


 
सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी?

सूत्रों की मानें अगर 8वें वेतन आयोग आता है तो सैलरी में सबसे बड़ा इजाफा होगा. इतना जरूर कहा जा सकता है कि बात आगे बढ़ रही है. सूत्र ये भी बताते हैं कि अभी नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं ये कहना जल्दबाजी है. क्योंकि, इसकी पूरी जिम्मेदारी पे कमीशन के अध्यक्ष की होगी. साल 2024 में आम चुनाव के बाद नए पे कमीशन के अध्यक्ष का भी ऐलान हो सकता है. उनकी देखरेख में ही कमिटी का गठन होगा और उसके बाद किस फॉर्मूले से सैलरी में इजाफा किया जाए इसकी तस्वीर साफ हो सकती है.