Dainik Haryana News

Aadhar Card : आधार कार्ड को लेकर सरकार ने जारी किया बड़ा अपडेट, जाने ले जनता

 
Aadhar Card : आधार कार्ड को लेकर सरकार ने जारी किया बड़ा अपडेट, जाने ले जनता
Aadhar Card Update : आधार कार्ड को सरकार ने इतना अहम डॉक्यूमेंट बना दिया है कि इसके बिना हम किसी छोटे से काम को भी नहीं कर सकते हैं और ना ही किसी सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं। ऐसे में सरकार ने आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,myAadhaar portal(नई दिल्ली): बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके आधार कार्ड अभी तक नहीं बने हैं या फिर किसी ना किसी तरह की गलती है जैसे, नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो आदि जानकारी में शामिल हैं। आपको भी कोई ऐसी परेशानी है तो यूआईडीएआई पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।

अपडेट करा लें अपना आधार कार्ड :

जिनके भी आधार कार्ड 10 साल पुराने हैं वो अभी अपने आधार कार्ड को अपडेट करा लें वरना उसे बाद में इसे रद्द कर दिया जाएगा। पहले सरकार ने इसकी अंतिम तारीख को 14 दिसंबर 2023 रखा था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 मार्च 2024 कर दिया गया है। यानी अब 14 मार्च तक माईआधार पोर्टल पर जाकर बिना पैसे के अपडेट करा सकते हैं। अगर 14 मार्च के बाद कराते हैं तो पैसे देने होंगे। READ ALSO :Inflation Rate : इन देशों में है सबसे ज्यादा महंगाई, जानें कौन सा देश है पहले नंबर पर? यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि लोगों की मांग के बाद आधार कार्ड को अपडेट करने की अंतिम तिथि को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. अब आधार कार्ड धारक अपनी जानकारियों को myAadhaarपोर्टल के जरिये निःशुल्क अपडेट 14 मार्च तक करा सकते हैं. अगर आप अपने आधार को 14 दिसंबर तक अपडेट नहीं करा पाएं हैं तो आने वाले समय में इसका फायदा उठा सकते हैं. यूआईडीएआई(UIDAI) की वेबसाइट के माध्यम से फ्री में अपडेट किया जा सकता है. इसके अलावा आप सामान्य सेवा केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से जाकर भी इसे अपडेट करा सकते हैं. इस सुविधा का फायदा आप माईआधार पोर्टल पर जाकर इसे अपडेट करा सकते हैं। और किसी भी आधार केंद्र पर जाने के लिए आपको 50 रूपये फीस के देने होंगे।

ऐसे करें आधार कार्ड को अपडेट?

1.सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर आधार नंबर के जरिये लॉगइन करें. 2. इसके बाद यहां होम पेज पर दिए गए 'proceed to update address' ऑप्शन पर क्लिक करें. 3. अब आपके रजिस्डर्ट मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे दर्ज करें. 4.यहां आप 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करें और आपको अपना मौजूदा विवरण दिखाई दे जाएगा. 5. आधार कार्ड धारक को अपनी जानकारी को वेरिफाई करना होगा. यदि सही पाया जाता है तो अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें. 6. अब अगली स्क्रीन में ड्रॉपडाउन लिस्ट से आइडेंडिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को सिलेक्ट करें. 7. यहां एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें और सब्मिट पर क्लिक करें. अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए उसकी कॉपी अपलोड करें. 8.आधार अपडेट की रिक्वेस्ट स्वीकार होने पर 14 डिजिट का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जेनरेट होगा. READ MORE :Ind vs Sa 3rd T20 Live: कुछ ही देर में देखने को मिलने वाला है लाइव एक्शन इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच

कैसे अपलोड करें एड्रेस प्रूफ:

1. सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in  पर जाएं. 2.अब यहां लॉगइन करें और 'नाम / लिंग / जन्मतिथि और पता अपडेट' सिलेक्ट करें. 3.इसके बाद  'Update Aadhaar Online'  पर क्लिक करें. 4.डेमोग्राफिक ऑप्शन की लिस्ट से 'एड्रेस' सिलेक्ट करें और 'प्रोसीड टू आधार अपडेट' पर क्लिक करें. 5. स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें और जरूरी डेमोग्राफिक इंफारमेशन दर्ज करें. 6. 25 रुपये का भुगतान करें. हालांकि यह 14 दिसम्बर से 14 मार्च तक जरूरी नहीं है. यह भुगतान आपको इसके बाद करना होगा. 7.सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) जेनरेट होगा, जिसे आप भविष्य में ट्रैक करने के लिए संभालकर रख सकते हैं. 8. इंटरनल क्वालिटी चेक के बाद यूआईडीएआई (UIDAI) से यूजर को एसएमएस मिलेगा.