Dainik Haryana News

Aadhar Card से जुड़े नियमों में बदलाव, शुरू हुई ये सुविधा

 
Aadhar Card से जुड़े नियमों में बदलाव, शुरू हुई ये सुविधा
Update : आधार नामांकन, अपडेट रेग्युलेशंस, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक के लिए नामांकन की तारीख से पहले हर 10 साल पूरे होने के बाद आप अपने आधार कार्ड के कागजात को एक बार बदलवा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सिर्फ आधार पोर्टल पर ही फ्री में हो सकता है।     Dainik Haryana News : Aadhar Card Update : आधार कार्ड को सरकार द्वारा एक ऐसा दस्तावेज बना दिया गया है, जिसके बिना हम कोई भी घर से लेकर बैंक से जुड़ा कार्य नहीं करवा सकते हैं। आधार कार्ड के बिना हम किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं। अगर आपके पास भी आधार कार्ड(Aadhar Card) नहीं है तो आपको आज ही उसे बनवा लेना चाहिए।       ऐसा नहीं करने पर आप सरकार द्वारा चलाई गई कई स्कीमों से वंचित रह सकते हैं। रिपोर्ट से सुचना मिल रही है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा, नहीं तो आधार कार्ड खराब हो सकता है और इसके नियमों में बदलाव कर दिया गया है। आइए खबर में जानते हैं कौन से नियमों में हुआ बदलाव।   READ ALSO : हरियाणा के 4 और शहरों में जियो ट्रू 5G लॉन्च

फ्री में होगा आधार कार्ड अपडेट :

      आपको भी अपने आधार कार्ड(Aadhar Card) में कुछ अपडेट कराने है तो पहले इसके लिए 25 रूपये की फीस लगती थी। परंतु अब नए नियमों के अनुसार किसी भी अपडेट पर 15 मार्च से 14 जून तक कोई भी पैसा नहीं लिया जाएगा। इस बात की जानकारी UIDAI ने दी है।   READ MORE : Sariya-Cement : घर बनाने का मौका, सरिया सीमेंट के दाम गिरे धड़ाम      भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण( Unique Identification Authority of India) ने इस बात की जानकारी देते हुए आदेश जारी करें हैं कि अब आमजन के लिए ये सुविधा जारी की गई है कि आधार कार्ड के अपडेट करने के लिए किसी से भी कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। UIDAI के इस फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा होगा और UIDAI के इस ऐलान की काफी तारीफ हो रही है।      

इस अपडेट पर लगेंगे 50 रूपये :

      आधार नामांकन, अपडेट रेग्युलेशंस, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक के लिए नामांकन की तारीख से पहले हर 10 साल पूरे होने के बाद आप अपने आधार कार्ड के कागजात को एक बार बदलवा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सिर्फ आधार पोर्टल पर ही फ्री में हो सकता है। अगर आप किसी भी आधार कार्ड केंद्र(Aadhar Card Center) में अपने आधार कार्ड को अपडेट कराते हैं तो आपको 50 रूपये फीस का भुगतान करना होगा।