Dainik Haryana News

Addhar Card Update : आधार कार्ड को लेकर आया नया अपडेट, सरकार ने दी जरूरी सुचना, जान लें वरना हो सकता है नुकसान

 
Addhar Card Update : आधार कार्ड को लेकर आया नया अपडेट, सरकार ने दी जरूरी सुचना, जान लें वरना हो सकता है नुकसान
Addhar Card  News : जैसा की आप जानते हैं आज के समय में आधार कार्ड को एक जरूरी दस्तावेज बना दिया है. जिसके बिना आप किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं. हाल ही में सरकार की और से जानकारी मिल रही है कि इसमें नया अपडेट सामने आ रहा है. आइए खबर में जानते हैं क्या हुआ नया अपडेट। Dainik Haryana News,Addhar Card Latest News(चंडीगढ़): आज के समय में आधार कार्ड को सरकार की और से एक ऐसा दस्तावेज बना दिया गया है जिसके बिना ना तो आप कोई घर का काम कर सकते हैं और ना ही बैंक का कर सकते हैं. इसी के चलते आधार कार्ड को लेकर बड़ी सुचना सामने आ रही है कि आधार कार्ड के जरिए ई केवाईसी में तेजी आ रही है. READ ALSO:Haryana News : गुरूग्राम व फरीदाबाद की इन सड़कों को चमकाने जा रही हरियाणा सरकार

तेजी से हो रही ई-केवाईसी :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्त वर्ष 2022-2023 की तिमाही अक्टूबर दिसंबर की बात की जाए तो उनमें केवाईसी लेन देन 84.8 करोड़ से अधिक किया गया था. यह चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही की तुलना में 18.53 प्रतिशत ज्यादा है. बताते चलें कि अकेले दिसंबर के महीने में 32.49 करोड़ से ज्यादा ई केवाईसी का लेन देन हुआ है. जो पिछले महीने के मुकाबले 13 प्रतिशत ज्यादा है।

जारी हुए आंकड़े :

सरकार की और से ई केवाा के आंकड़ों को जारी किया गया है जिसमें ई केवाईसी सर्विस तेजी से बैंकिग और गैर बैंकिग दोनों ही सेवाओं में और बिजनेस करने में अहम भुमिका निभा रही है. आंकड़ों से जाकनारी मिल रही है कि अक्टूबर के महीने में 23.56 करोड़ और नवंबर के माह में 28.75 करोड़ ई केवाईसी द्वारा लेन देन हुआ है।

हर जगह हो रहा ई-केवाईसी का प्रयोग :

बता दें कि हर एक जगह ई केवाईसी का प्रयोग हो रहा है. आधार वित्तीय समावेशन और कल्याणकारी कामों में लोगों की मदद कर हरी है. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 1100 से अधिक योजनाएं चलाई गई हैं. जिनके लाभ को पाने के लिए लोग ई केवाईसी का प्रयोग कर रहे हैं. दिसंबर 2022 के आंकड़ों की बात की जाए तो लगभग 1,382.73 करोड़ लोगों ने इसका प्रयोग किया है. READ MORE :Haryana News : गुरूग्राम व फरीदाबाद की इन सड़कों को चमकाने जा रही हरियाणा सरकार आधार कार्ड धारक की सहमति के बाद ही ई केवाईसी द्वारा लेन देन किया जाता है और उसके बाद फिर किसी भी वैर्फिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है. दिसंबर 2022 में 8,829.66 करोड़ लोगों द्वारा प्रमाणीकरण लेन देन किया गया. इससे पता चलता कि डिजिटल आईडी केंद्र और राज्यों के मंत्रालयों और विभागों को कल्याणकारी कामों के सुधार में मदद कर रही है।