Dainik Haryana News

Adhaar Card Update : घर बैठे आधार कार्ड में अपना नाम और मोबाइल नंबर को करें ठीक, नहीं लगेगा एक भी पैसा

 
Adhaar Card Update : घर बैठे आधार कार्ड में अपना नाम और मोबाइल नंबर को करें ठीक, नहीं लगेगा एक भी पैसा
 Adhaar Card Latest Update : केंद्र सरकार की और से आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाया गया है। इस कागजात के बिना हम किसी भी तरह की सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आधार कार्ड में किसी तरह का मोबाइल नंबर और नाम को बदलवाना चाहते हैं तो घर बैठे ही अपने फोन से करा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में कैसे। Dainik Haryana News, How To Adhaar Card Update (नई दिल्ली): सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूत होती है। कई बार आपकी जन्म तिथि, नाम, पिता का नाम आदि कई चीजें गलत हो जाती हैं और उन्हें ठीक कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर बैठे फोन से ही इन सब चीजों को ठीक करा सकते हैं।आधार कार्ड को यूनिक आईडी टीवी वेकेशन नंबर भी कहा जाता है। अगर आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो फिर भी आप अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में कैसे हम बदलाव कर सकते हैं। READ ALSO :दीपावली के मौके पर Motorola ने लॉन्च किया धामाकेदार फोन, जानें कीमत

ऐसे करें आधार कार्ड को अपडेट?

1.सबसे पहले आपको https://ask.uidai.gov.in/ की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर अपने रजिस्टेÑशन कर कैप्चा को भरें और लॉगइन करें। 2.इसके बाद सभी जानकारी को भरना होगा और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है। मांगे गए ओटीपी को भरना है ओर सबमिट पर क्लिक करना है। 3.इसके बाद अगले पेज पर जाना है और आधार सर्विसेज न्यू एनरोलमेंट और अपडेट आधार के विकल्प पर जाएं और अपडेट आधार पर क्लिक कर दें। 4.इससे अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भरना है। वहां पर ओटीपी को भरना होगा और सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको इंप्पोइंटमेंट आईडी के साथ स्क्रीन मिलेगी जहां पर आपको बुक अपोयंटमेंट पर क्लिक करना है।

बिना मोबाइल नंबर कैसे करें आधार कार्ड अपडेट?

READ MORE :Pillow Benefits : तकिए के नीचे कांची रखने से होंगे यह जबरदस्त फायदे 1.जो नंबर आपने पहले रजिस्ट्र किया था और अब वो नहीं है तो आपको कैसे अपना आधार कार्ड अपडेट करना है। इसके लिए आपको पास के एनरोलमेंट सेंटर में जाना होगा। वहां पर सबसे पहले मोबाइल नंबर देना होगा और रिक्वेस्ट देनी होगी। 2.सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ और एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) ऑप्शन पर क्लिक करना है। 3.वहां पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और नीचे की और प्रोसीड बटन दिया गया है उस पर आपको क्लिक करना है। 4.यहां पर आपको अपना आधार नंबर डालना है इसके बाद आपको ओटीपी डालना है। 5.इसके बाद आपको आधार कार्ड के एड्रेस एरिया पिन कॉड द्वारा बदलना चाहते हैं तो एडेस के द्वारा इन दोनों विकल्पों से आपको एक चयन करना है। आधार कार्ड में एड्रेस बदलने के लिए अपना एड्रेस प्रुफ देना होता है। 6.सबसे लास्ट में आपको बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनना है और सबमिट करना है।