Dainik Haryana News

Bank Holiday : इन शहरों में आज नहीं खुलेंगे बैंक, जानें कारण?

 
Bank Holiday : इन शहरों में आज नहीं खुलेंगे बैंक, जानें कारण?
Bank News : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज बुद्ध पूर्णिमा की वजह ये बहुत सारे शहरों में बैंकों के कामकाज को रोका गया है। इस बात की जानकारी आरबीआई ने पहले ही दे दी है ताकि बैंक ग्राहकों को किसी भी प्रकार की बैंक से संबंधित काम करने में परेशानी ना हो। Dainik Haryana News :#Bank Holiday (नई दिल्ली) : अगर आप बैंक से जुड़ा कोई काम आज करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आपका समय खराब हो सकता है। जी हां.. आरबीआई की और से जाकनारी दी जा रही है कि आज बहुत सारे शहरों में बैंक के कामकाज को बंद किया गया है। आइए खबर में जानते हैं इसके पीछे का कारण क्यों आज कुछ शहरों में बैंक रहेंगे बंद।

बुद्ध पूर्णिमा(Buddha Purnima):

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज बुद्ध पूर्णिमा की वजह ये बहुत सारे शहरों में बैंकों के कामकाज को रोका गया है। इस बात की जानकारी आरबीआई ने पहले ही दे दी है ताकि बैंक ग्राहकों को किसी भी प्रकार की बैंक से संबंधित काम करने में परेशानी ना हो। READ ALSO : Tata IPL 2023: कोलकाता ने हैदराबाद को पछाड़ा आज बैंक बंद रहने की बात की जाए तो, देहरादून, भोपाल, नई दिल्ली, मुंबई, जम्मू, आइजोल, कानपुर, श्रीनगर, रांची, कोलकाता, चंडीगढ़, नागपुर, अगरतला, लखनऊ, बेलापुर, रायपुर में बैंकों को बंद किया गया है। इसके अलावा अगर आप कोई भी नेट बैंकिंंग के द्वारा काम करने के बारे में सोच रहे हैं जैसे यूपीआई से पैसों का लेन देन करना आदि। इन सभी के लिए आप आराम से काम कर सकते हैं और पैसों का लेन देन कर सकते हैं।

इन महीने इतने दिन बंद रहेंगे बैंक:

इस महीने की बात की जाए तो 7 मई को रविवार होने के कारण बैंकों का अवकश रहेगा। 9 May को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती( Birth anniversary of Rabindranath Tagore) के कारण कोलकाता में बैंकों के कामकाज में रूकावट आएगी। 13 May को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 14 May को रविवार होने की वजह से बैंकों का अवकाश रहेगा। 16 May के दिन स्टेट डे गंगटोक के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं। READ MORE :  Discount On Car : 1 लाख में मिल रही कार, ये बैंक कर रहा नीलामी 20 May को महीने का चौथा शनिवार होने जा रहा है। 21 May को रविवार होगा जिसकी वजह से बैंक बंद रहेेंगे। 22 May को महाराणा प्रताप जयंती( Maharana Pratap Jayanti) होने की वहज से बैंक बंद रहेेंगे। 28 May  को रविवार होने के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा।

यहां चेक करें छुट्टियों की लिस्ट :

अगर आप बैंक का कोई काम करने के बारे में सोच रहे हैं तो उससे पहले बैंक की और से छुट्टियों की लिस्ट को जारी किया गया जो आपके लिए देखना बेहद ही जरूरी है वरना आपका समय बर्बाद हो सकता है। इसके लिए आप आरबीआई की https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx वेबसाइट पर जाकर सभी बैंक की गाइडलाइन को चेक कर सकते हैं।