Dainik Haryana News

Bank Savings Account: बैंक अकाउंट कितने पैसे रखने चाहिए,आया नया नियम

Saving Acounts Rules:अगर आप अपने बचत खाते में नियमित रूप से बैलेंस नहीं रख सकते तो आपको जुर्माना के तौर पर राशि चुकानी पड़ सकती है।
 
Bank Savings Account: बैंक अकाउंट कितने पैसे रखने चाहिए,आया नया नियम

Dainik Haryana News: Bank New Rules(नई दिल्ली):  आजकल सभी के पास बैंक अकाउंट है। हर कोई बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करता है कोई सेविंग अकाउंट तो कोई करंट अकाउंट तथा किसी के पास बिजनेस अकाउंट है। अगर आप सेविंग अकाउंट इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए हमारी खबर काम की है। हम आपके लिए सेविंग अकाउंट से जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आए हैं।

 बैंक में बचत खाते को लेकर कुछ नए नियमों को लागू किया गया है जिसके चलते आपको बचत खाते में एक नियमित बैलेंस रखना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने बचत खाते में नियमित रूप से बैलेंस नहीं रख सकते तो आपको जुर्माना के तौर पर राशि चुकानी पड़ सकती है।

 अगर आप बचत खाते में नियमित रूप से बैलेंस नहीं रख सकते तो बैंक आपको जीरो बैलेंस का खाता खुलवाने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। बैंक ऑफ़ बड़ौदा की एक साइड के अनुसार अगर आप जीरो बैलेंस अकाउंट का खाता खुलवाते हैं तो आपको अपने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है।

Read Also: जल्दी ही शुरू करें बिजनेस और महीने कमाई लाखों

 सभी बैंकों में मिनिमम बैलेंस के लिमिट अलग-अलग

 स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया मैं पहले 2000 या 3000 तथा 1000 तक मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता था लेकिन एसबीआई द्वारा मिनिमम बैलेंस की राशि के नियम को समाप्त कर दिया गया।

HDFC बैंक की बात करें तो अगर आपका खाता शहरी क्षेत्र में है तो आपको मिनिमम बैलेंस आपके खाते में 10000 तक रखना बहुत जरूरी है। के अलावा अर्बन खाते में आपको  2500 तक रखना जरूरी है।

ICC बैंक की बात करें तो आपको अर्बन खाते में 5000 तक रखना जरूरी है और शहरी क्षेत्र में यदि आपका खाता है तो उसमें 10000 तक रखना जरूरी है।

Read Also: जानें इस लड़के का जीरो से लेकर 8300 करोड़ तक का सफर, पहले विदेश में करता था नौकरी

 पंजाब नेशनल बैंक की बात करें तो आपको अर्बन खाते में ₹2000 तक रखना जरूरी है तथा ग्रामीण क्षेत्र में ₹1000 तक रखना जरूरी है यदि आपका खाता शहरी क्षेत्र में है तो आपको ₹10000 तक अपने खाते में रखना जरूरी है।

 केनरा बैंक की बात करें तो आपको अपने खाते में हर महीने ₹2000 तक रखना जरूरी है तथा सेमी अर्बन एरिया में आपको ₹1000 तक रखना जरूरी है तथा ग्रामीण क्षेत्र में आपको अपने खाते में ₹500 तक रखना जरूरी है।