Dainik Haryana News

UAE में 18 लाख ईंटों से बनकर तैयार हुआ हिंदू मंदिर

UAE Hindu Mandir : इस मंदिर को बनाने में 700 करोड़ रूपये की लागत बनी है। यह मंदिर पश्चिमी एशिया का पत्थरों से बनाया गया है। इस मंदिर को बेहद ही सावधानीपूर्ण तरीके से डिजाइन किया गया है। इसमें देश के 7 अमीरातों का प्रतिनिधित्व करने वाली 7 मीनारें हैं।
 
UAE में 18 लाख ईंटों से बनकर तैयार हुआ हिंदू मंदिर

Dainik Haryana News,Hindu Mandir In Abu Dabhi(ब्यूरो): यूएई में अबू धाबी के रेगिस्तान के बीच में एक बेहद ही सुंदर हिंदू मंदिर बना है। बीएपीएस हिंदू मंदिर(BAPS Hindu Temple) का उद्घाटन 14 फरवरी को करने के लिए पीएम मोदी जी जाने वाले हैं। मोदी जी 14 फरवरी को हिंदू मंदिर के उद्घाटन में हिस्सा लेंगे।  मंदिर फिलहाल अंतिम रूप लेने वाला है और बनकर जल्द ही तैयार हो गया है। अबू धाबी के शेख जायद स्टेडिसम में अहलान मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदार को संबोधित करने वाले हैं।

READ ALSO :UP News : दुल्हन ने दूल्हे को दरवाजे पर देख शादी करने से किया इंकार, ये रही वजह

आसपास लगी के्रनों को भी हटा दिया गया है और मंदिर पूरा बनकर तैयार हो चुका है। यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने इन्हें आमंत्रित किया था व 42 देशों के राजदूत व उनके जीवन साथी मंदिर पहुंचे थे। मंदिर को उद्घाटन को लेकर उत्साह हुआ है ओर काफी समय से जो असंभव लग रहा था वह अब संभव होने वाला है। मंदिर परियोजना के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने मंदिर के ऐतिहासिक महत्व, निर्माण प्रक्रिया और वैश्विक प्रभाव के बारे में जानकारी दी।

18 लाख ईंटों का भी हुआ यूज :

इस मंदिर को बनाने के लिए 18 लाख ईंटों का यूज किया गया है। इटली से मंदिर के लिए संगमरमर लाया गया है। कार्बन फुुटप्रिंट को कम करने के लिए मंदिर की नींव में कंक्रीट के मिश्रण के साथ फ्लाई ऐश का इस्तेमाल किया गया था। अबू धानी हिंदू मंदिर एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है जिसकी ऊंचाई 32.92 मीटर, लांबाई 79.86 मीटर और चौड़ाई 54.86 मीटर है। 


700 करोड़ की लागत से तैयार हुआ मंदिर :

READ MORE :UP Board Exam 2024 Date: चेक करें सभी राज्यों के बोर्ड एग्जाम की डेट !

इस मंदिर को बनाने में 700 करोड़ रूपये की लागत बनी है। यह मंदिर पश्चिमी एशिया का पत्थरों से बनाया गया है। इस मंदिर को बेहद ही सावधानीपूर्ण तरीके से डिजाइन किया गया है। इसमें देश के 7 अमीरातों का प्रतिनिधित्व करने वाली 7 मीनारें हैं। इस मंदिरों क्षेत्र को बनाने में उत्तरी  राजस्थान से अबू धाबी तक गुलाबी बलुआ पत्थर पहुंचाया गया है। ये ऐसे पत्थर हैं जिन पर यूएई की गर्मी से का कोई असर नहीं पड़ेगा।