Dainik Haryana News

Berojgari Bhatta Yojana Registration : सरकार बेरोजगार युवाओं को दे रही हर महीने 2500 रूपये 

Berojgari Bhatta Yojana : सरकार बेरोजगार युवाओं को सहारा देने के लिए ऐसी योजनाएं लेकर आती रहती है जो रोजगार मिलने तक युवाओं की पढ़ाई का खर्च पूरा कर सके। सरकार बेरोजगार युवाओं को महीने के 2500 रूपये देने जा रही है। 

 
Berojgari Bhatta Yojana Registration : सरकार बेरोजगार युवाओं को दे रही हर महीने 2500 रूपये 

Dainik Haryana News,Berojgari Bhatta Yojana 2024(नई दिल्ली): केंद्र व राज्य सरकार अपने बेरोजगार युवाओं के  योजनाएं चलाती है जहां से हर महीने पैसे का लाभ मिलता है ताकि उनकी पढ़ाई में थोड़ी सहायता मिल सके।  देश के गरीब नागरिकों की आर्थिक सहायता के लिए ही ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं। छत्तसीगढ़ राज्य की सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 2500 रूपये की सौगात दी जाती है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों को ही दिया जाता है।

READ ALSO :Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख

इसके लिए आपको आवेदन करना होगा और लाभ लेना होगा। इस योजना का लाभ युवाओं को हर महीने सैलरी के रूप में ही दिया जाता है। छतीशगढ़ में चल रही बेरोजगारी भत्ता योजना सरकार के इन्ही प्रयासों की एक कड़ी है। क्योंकि बढ़ती मंहगाई के कारण युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सरकार बेरोजगारी को दूर करने के लिए हमेशा से प्रयास में लगी हुई है और जिससे युवाओं को आर्थिक समस्या से छुटकारा दिया जा सके। योजना के लिए इस साल सरकार ने 480 करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया है और योजना के अंतर्गत हर प्राइवेट या फिर सरकारी नौकरी लगने तक बेरोजगार युवाओं को 2500 रूपये देने का ऐलान किया है। 


इन युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ :

1.इस योजना का लाभ लेने के लिए आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होने चाहिए। 
2.12वीं कक्षा पूरी होने के बाद ही बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
3. बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल तक होनी जरूरी है। 
4.जो युवा राज्य में गरीब रेखा से नीचे आते हैं उन्हीं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 


ऐसे करें योजना में आवेदन?

READ MORE :Start Ups Business Idea : 150 बार बिजनेस आइडियाज हुए रिजेक्ट, हार न मानकर आज खड़ी की 64 हजार करोड़ की कंपनी

1.योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2.अब योजना के लिए निर्मित वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको सबसे पहले यहां पर ह्य नया खाता बनाएंह्ण विकल्प पर क्लिक करके अपना पंजीकरण कर लेना है।
3.सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लेने के पश्चात आपको वेबसाइट पर योजना के लिए स्पष्ट रूप से आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा तो इस पर आपको क्लिक कर देना है।
4.अब इसके बाद आपके सामने नए पृष्ठ पर ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा, जहां पर आपको मांगी गई अपनी समस्त जानकारियों को सही से दर्ज करना है।

5. अब इसके साथ ही आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके या सीधे अपलोड कर देना है।
6.अब इसके बाद आपको अंतिम चरण समाप्त करते हुए अपने आवेदन पत्र को सबमिट करना है। अतः इसके पश्चात आपका आवेदन सफलतापूर्वक सरकार तक पहुंच जाएगा।
7.आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको भरे गए फॉम का प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।