Dainik Haryana News

Budget 2024 : इस बार बजट में क्या हो सकते हैं ऐलान, सभी को इंतजार है 1 फरवरी का

 
Budget 2024 : इस बार बजट में क्या हो सकते हैं ऐलान, सभी को  इंतजार है 1 फरवरी का
Indian Budget 2024 : जैसा कि आप जानते हैं हर साल बजट 1 फरवरी को पेश किया जाता है। इस साल भी ऐसा ही होगा और लोग उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल कुछ अच्छे ऐलान बजट में वित्त मंत्री कर सकती हैं। अगर आप भी एक फरवरी का इंतजार कर रहे हैं तो चलिए जानते हैं इस बार क्या हो सकते हैं ऐलान। Dainik Haryana News,Indian Budget 2024 News (ब्यूरो): हर साल की तरह जनता को बजट का इंतजार इस साल भी है और हर एक व्यक्ति ये सोच रहा है कि आखिरी वित्त मंत्री इस साल लाल पिटारे में से क्या निकालने वाली हैं। इस बार के बजट में आमजन उम्मीद लगा रही है कि गरीब परिवार, किसान, मिडिल क्लास आदि के लिए काफी ज्यादा फायदे की योजनाएं आ सकती हैं। लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले बजट से सभी को काफी उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Finance Minister Nirmala Sitharaman) लगातार छठी बार देश का बजट पेश करेंगी. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा READ ALSO :RBI ने इन 3 बैंकों को लेकर की बड़ी घोषणा, आपका भी है खाता तो जरूर जान लें इस बार देश के बजट से सभी को काफी उम्मीदें है. हर बार की तरह मिडिल क्लास इस बार भी बजट में टैक्स में राहत की उम्मीद कर रहा है. इसके अलावा सेक्शन 80सी के तहत मिलने वाली छूट में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है. सरकार अपने वोट बैंक को भुनाने के लिए कुछ न कुछ तो अपने पिटारे से निकाल सकती है. इस बार उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले सेक्शन 80सी की लिमिट को बढ़ा सकती है और मिडिल क्लास के लिए टैक्स में राहत दे सकती है।

गरीबों और किसानों की बजट 2024 से उम्मीदें:

इसके अलावा देश के गरीब वर्ग और किसानों को भी चुनाव से पहले होने वाले इस बजट से काफी उम्मीदें है. माना जा रहा है कि चुनाव से पहले बजट में गरीबों और किसानों के लिए वित्त मंत्री के पिटारे से काफी कुछ निकल सकता है. वहीं, पीएम किसान के लाभार्थियों को किस्त की राशि बढ़ने का इंतजार है.

जारी रह सकता है ओल्ड टैक्स रिजीम :

साल 2023 की बात की जाए तो बजट में नए टैक्स रिजीम को डिफॉल्ट करने के साथ ही टैक्स स्लैब में भी बदलाव किए थे। इस बार इस बार आमजन की तरफ से मांग की जा रही है कि ओल्ड टैक्स रिजीम को जारी रखें, ताकि आमजन को भी फायदा हो सके। READ MORE :RBI ने इन 3 बैंकों को लेकर की बड़ी घोषणा, आपका भी है खाता तो जरूर जान लें

हो सकती हैं नई योजनाओं की घोषणा :

गौरतलब है, अभी केंद्र सरकार की तरफ से बजट के बारे में कोई बात नहीं की गई है और लोकसभा चुनाव से पहले बस जनता उम्मीद लगा रही है कि कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती है, लेकिन वित्त मंत्री पहले ही इस बात को लेकर ऐलान कर चुकी हैं कि साल 2024 के बजट में किसी भी तरह की कोई नई योजना की घोषणा नहीं की जाएगी।