Dainik Haryana News

Budget 2024 : भारत का ऐसा बजट जो पेश किया था पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने
 

Budget Rare Facts : जैसा कि आप जानते हैं हर साल 1 फरवरी 2024 को देश का केंद्रीय बजट पेश किया जाता है। इस बार भी देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करने जा रही हैं और मोदी सरकार 2.0 के साथ उनका 6वां बजट होने जा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत का बजट कभी पाकिस्तान ने भी पेश किया था। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी। 
 
Budget 2024 : भारत का ऐसा बजट जो पेश किया था पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने

Dainik Haryana News,Budget 2024 Update(ब्यूरो): दोस्तों बजट पेश करने का ये दौर 1946 में शुरू हुआ था, आपको बताते चलें आजादी से 6 महीने पहले देश का अंतरिम बजट पेश किया गया था। 

किसने पेश किया था 1946 का बजट?

आजादी के 6 महीने पहले भारतीयों ने अंतरिम सरकार बनाई गई थी और कांग्रेस और मुस्लिम लीग की मिली-जुली सरकार में लियायत अली खान को पहला वित्त मंत्री बनाया गया था। दो फरवरी 1946 ने सेंट्रल लेजिस्लेटिव असंबली में देश का बजट पेश किया है और इसे लेकर कई बार अलोचना भी हुई है।

READ ALSO :Budget Fact : ये हैं देश के सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने वाले वित्त मंत्री, जानें रोचक बातें

इतिहास में इस बजट को 'पुअर मैन' बजट(Poor Man Budget) का नाम दिया गया. इस बजट को उद्योगपतियों ने खिलाफ वाला बजट पेश किया था और टैक्स प्रपोजल को लेकर आम जनता ने सरकार को खरी-खरी सुनाई थी। 1 लाख रूपये के मुनाफे पर 25 प्रतिशत का टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा गया था और इसके अलावा कॉरपोरेट टैक्स को दोगुना कर दिया गया था। 

बजट पेश करने वाले लियाकत अली पर हिंदू विरोधी होने के आरोप लगे, उद्योगपतियों ने कहा था कि उन्होंने जानबूझकर टैक्स प्रावधान लगाए हैं, क्योंकि भारत में ज्यादा बिजनेस करने वाले हिंदू हैं। लियाकत अली पर आरोप लगा कि वो हिंदुओं को नुकसान पहुंचाने के लिए ये बजट लेकर आए है।

स्वतंत्र भारत का पहला बजट :

साल 1947 में देश की मिली आजादी के बाद देश का पहला बजट 26 नवंबर 1947 को पेश किया गया. पहले वित्त मंत्री आरके षणमुगम शेट्टी ने स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया. उस वक्त देश की अर्थव्यवस्था बुरी हालत में भी. भारत की इकोनॉमी सिर्फ 2.7 लाख करोड़ रुपये की थी. देश में गरीबी और मुफलिसी चरम पर थी.  इस बजट में किसी नए टैक्स की घोषणा नहीं की गई थी. बजट का लगभग 46% रक्षा सेवाओं के लिए अलॉट किया गया था.  

READ MORE :Budget 2024 : अब 1 फरवरी को तो पहले किस दिन पेश किया जाता था बजट?

गोली मारकर हत्या :

जब भारत-पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो लियाकत अली खान(Liaqat Ali Khan) ने एक अहम भूमिका निभाई थी। बंटवारे के बाद उन्हें पाकिस्तान का प्रधानमत्री बनाया गया। लेकिन काफी ज्यादा दिनों तक वो नहं रह पाए और 4 साल बाद 1951 में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई।