Dainik Haryana News

Budget 2024 Time : किसानों को 6 हजार की बजाय मिलेंगे 9 हजार, बजट में हो सकता है ऐलान 
 

Budget Announcement Time : कल पूरे देश का अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है। ऐसे में हर एक वर्ग को बजट से उम्मीद है कि महंगाई से राहत दी जाएगी। किसानों को उम्मीद है कि इस बार पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले 6 हजार की जगह 9 हजार रूपये का ऐलान किया जाएगा। आइए खबर में जानते हैं बजट के बारे में। 
 
Budget 2024 Time : किसानों को 6 हजार की बजाय मिलेंगे 9 हजार, बजट में हो सकता है ऐलान 

Dainik Haryana News,Budget 2024 For Kisan(नई दिल्ली): एक फरवरी यानी कल देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) देश का बजट पेश करने जा रही हैं। देश में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इसलिए पूरा बजट नई सरकार बनने के बाद पेश किया जाएगा और इस साल के बजट में बड़े ऐलान नहीं देखने को मिल सकते हैं।

सरकार उन लोगों के लिए बड़े ऐलान कर सकती है जहां से चुनाव में फायदा हो सकता है। ऐसे में किसान सरकार के लिए चुनाव में अच्छा साथ दे सकते हैं, इसलिए किसानों के लिए बजट में बड़े ऐलान हो सकते हैं और किसानों को खुश किया जा सकता है।

READ ALSO :PM Security SPG Commando: पीएम नरेंद्र मोदी के आसपास रहने वाले कमांडो की आंखों पर काला चश्मा तथा हाथ में सूटकेस क्या है इसका राज


बजट में किसानों के लिए होंगे क्या ऐलान?

सरकार का सपना है कि किसानों की आय दो गुना हो सके। इसलिए किसानों के लिए सरकार पहले भी ऐसी योजनाओं का संचालन कर चुकी है जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिलती है। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रूपये की राशि दी जाती है। इस बार बजट से किसानों को उम्मीद है कि इस राशि को बढ़ाकर 6 से 9 हजार रूपये कर दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yoajan) की शुरूआत साल 2019 में की गई थी। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है जो टैक्स ना भरना हो, जिसके पास होई फोर व्हीकल ना हो, किसी सरकार नौकरी पर तैनात ना हो। हर चार महीने बाद किसानों के खाते में 2-2 हजार रूपये की राशि सरकार ट्रांसफर करती है। किसानों को 15 किस्त योजना की मिल चुकी हैं और अब वह 16वीं किस्त रकम में बढ़ोतरी के साथ ही पाना चाहते हैं।

READ MORE :PM Modi : पीएम आवास लाभार्थी के घर पहुंचे पीएम मोदी, चाय पिते हुए बोले में भी चाय बनाता था, थोड़ी मिट्ठी बना दी

 किसानों की आमदनी बढ़ाने से लेकर फसलों के भंडारण, ट्रांसपोर्टेशन, एमएसपी को लेकर ऐलान हो सकता है. अनुमान जताया जा रहा है कि अंतरिम बजट किसानों को सस्ता लोन से लेकर पीएम किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ाने पर फोकस होगा. बजट में सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Kist) की रकम को बढ़ाकर किसानों को खुश कर सकती है. माना जा रहा है कि सरकार किसान सम्मान निधि की रकम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। किसानों को खुश करके सरकार काफी बड़ा वोटबैंक अपने फेवर में कर सकती है। अब सभी की निगाहें कल पेश होने वाले बजट पर ही टिकी हुई हैं।