Dainik Haryana News

Budget 2024 Time India :  पेश हुआ देश का अंतरिम बजट, इस बार हुए ये घोषणाएं 
 

Budget 2024 Live Update : जैसा कि आप जानते हैं आज देश का अंतरिम बजट पेश हो चुका है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार का  आखिरी बजट पेश किया है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि कौन से सेक्टर को मिली सौगात। 
 
Budget 2024 Time India :  पेश हुआ देश का अंतरिम बजट, इस बार हुए ये घोषणाएं 

Dainik Haryana News,budget 2024 highlights (नई दिल्ली): साल 2024 में केंद्रीय बजट पेश हो चुका है। इस बार अंतरिम बजट में मोदी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया गया है। इसी को लेकर ज्यादा चर्चा हुई हैं। वित्त मंत्री का कहना है कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सैलरीड क्लास को कोई फायदा नहीं हुआ और बजट(Budget 2024 Date In India) में रक्षा खर्च 11.1 प्रतिशत बढ़ाया गया है। यह जीडीपी का 3.4 प्रतिशत होगा। बताया गया है कि  इस साल का बजट देश के युवाओं, महिलाओं व किसानों को समर्पित है। 


जीएसटी को लेकर कही ये बात :

READ ALSO :Budget 2024 : हाथ में लाल टैबलेट और ब्लू साड़ी में कैसी लग रही देश की वित्त मंत्री?

वित्त मंत्री ने जीएसटी व्यवस्था(GST system) ने सभी को लाभ दिया है कहते हुए सरकार का भी टैक्स कलेक्शन बढ़ा हुआ नजर आ रहा है। मिडिल क्लास को तोहफा मोदी सरकार ने मिडिल क्लास के लिए बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि सरकार जल्द ही हाउसिंग प्लान लाने की तैयारी में है, जिससे सभी को सस्ता घर मिलेगा.


5 सालों में दो करोड़ घर देगी सरकारी :

READ MORE :Budget 2024 : बजट में इन सेक्टर को लेकर मिल सकती है बड़ी राहत, जेम्स व ज्वैलरी सेक्टर को उम्मीदें

मंत्री जी का कहना है कि सरकार ने तीन करोड़ मकानों के लक्ष्य को लगभग पूरा कर लिया है। आगे सरकार का लक्ष्य है कि पांच सालों में दो करोड़ घरों को प्रोवाइड कराएगी। सरकार की इस पॉलिसी से गरीब लोगों को रहने के लिए छत मिल रही हैं और घरों से बाहर ठंड व बारिश में नहीं सोना पड़ता है। वित्त मंत्री का कहना है कि 11.8 करोड़ किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। अब चार करोड़ से ज्यादा किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है।