Dainik Haryana News

Budget 2024 Update : सिर्फ एक क्लिक में यहां पढ़ें पूरा बजट, सरकार ने दी सुविधा
 

What In Union Budget : कल एक फरवरी को देश का केंद्रीय बजट पेश हो चुका है। सभी को बजट से बहुत उम्मीदें थी। ऐसे में अगर आप भी पूरे बजट को घर बैठे की पढ़ना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम बताएंगे कि एक क्लिक में कैसे बजट को देख सकते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। 
 
Budget 2024 Update : सिर्फ एक क्लिक में यहां पढ़ें पूरा बजट, सरकार ने दी सुविधा

Dainik Haryana News,Union Budget 2024 In Hindi(नई दिल्ली): पिछले तीन सालों से बजट को पेपरलेस यानी डिजिटल पेश किया जा रहा है। इस बार भी बजट को ऐसे ही पेश किया जाएगा। हर किसी को बजट का इंतजार रहता है और देखना चाहता है कि बजट में हमारे लिए क्या घोषणाएं की जाएंगी। 


यहां पढ़े पूरा बजट(Union Budget 2024 pdf) :

READ ALSO :Budget 2024 Time India : पेश हुआ देश का अंतरिम बजट, इस बार हुए ये घोषणाएं

सरकार की तरफ से लोगों के लिए मोबाइल में बजट ऐप(How To Downloan Union Budget App) की सुविधा दी गई है। बजट का भाषणा पूरा होते ही बजट को इस पर डाल दिया जाता है, जहां पर पूरा पढ़ सकते हैं। इस ऐप में आपको इसमें ऐनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट, डिमांड्स फॉर ग्रांट्स, फाइनेंस बिल और दूसरे डॉक्यूमेंट्स मिल जाएगी।

साल 2021 में ही डिजिटल बजट को पेश किया जाना शुरू किया था और उसी समय इस ऐप को भी लॉन्च किया गया था। यूनियन बजट ऐप(Union Budget App) को नेशनल इंर्फोमेटिक सेंटर(National Informatics Center) द्वारा बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से आप बजट को देख सकते हैं व इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को आप डाउनलोड कर सकते हैं और हिंदी व इग्लिश दोनों ही भाषाओं में बजट को पढ़ सकते हैं। 


ये है सभी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट :

READ MORE :Budget 2024 : हाथ में लाल टैबलेट और ब्लू साड़ी में कैसी लग रही देश की वित्त मंत्री?

वित्त मंत्री का बजट भाषण 
ऐनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट 
डिमांड फॉर ग्रांट्स 
फाइनेंस बिल 
FRBM ऐक्ट के तहत जरूरी स्टेटमेंट्स 
बजट एक्सपेंडिचर
रिसीप्ट बजट 
एक्सपेंडिचर प्रोफाइल 
बजट ऐट ए ग्लांस 
बजट से मुख्य फीचर्स 
बजट डॉक्यूमेंट्स 
आउटपुट आउटकम मॉनिटरिंग फ्रेमवर्क 
फाइनेंस बिल में प्रोविजन् को एक्सप्लेन करते मेमोरेंडम