Dainik Haryana News

Bullet Train : बुलेट ट्रेन का काम 100 प्रतिशत हुआ पूरा, इस दिन से हो सकती है रवाना!

Bullet Train In India : देश में बुलेट ट्रेन को चलाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है और जानकारी मिल रही है कि 100 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और जल्द से जल्द इसे पटरियों पर दौड़ाने का काम शुरू हो सकता है, हालाकि अभी इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं दी गई है। 
 
Bullet Train : बुलेट ट्रेन का काम 100 प्रतिशत हुआ पूरा, इस दिन से हो सकती है रवाना!

Dainik Haryana New,Bullet Train Update(नई दिल्ली): नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने सोमवार को कहा कि उसने गुजरात, महाराष्ट्र और दादरा नगर हवेली में बुलेट ट्रेन परियोजना के रूप में लोकप्रिय मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर के लिए 100 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का काम भी पूरा हो चुका है। 

इतनी हेक्टेयर जमीन का हुआ अधिग्रहण?

रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव की तरफ से जानकारी दी गई है कि बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट के लिए 1389.49 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। एनएचएसआरसीएल(NHSRCL) ने बताया है कि परियोजना के लिए सभी सिविल कॉन्ट्रैक्ट गुजरात और  महाराष्ट्र के लिए दिए गए थे। 120.4 किलोमीटर के गर्डर्स को लॉन्च किया गया है और 271 किलोमीटर की घाट ढलाई को पूरा किया जा चुका है। 'एमएएचएसआर(NHSRCL) कॉरिडोर ट्रैक सिस्टम के लिए पहले प्रबलित कंक्रीट ट्रैक बेड का बिछाने, जैसा कि जापानी शिंकानसेन में उपयोग किया जाता है, सूरत और आनंद में शुरू हो गया है. यह पहली बार है कि भारत में ख-स्लैब गिट्टी रहित ट्रैक सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है.'

READ ALSO :Business Idea: छोटी सी दुकान लगाओ और महीने के 60 से 70000 हजार आसानी से कमाओ

सुरंग का काम महज 10 महीने में किया पूर :

एनएचएसआरसीएल(NHSRCL) ने बताया है कि गुजरात के वलसाड जिले के जरोली गांव के पास स्थित 350 मीटर लंबी और 12.6 मीटर व्यास वाली पहली पहाड़ी सुरंग का काम सिर्फ 10 महीने में ही पूरा कर दिया गया है। 70 मीटर लंबा और 673 मीट्रिक टन वाला पहला स्टील का पुल सूरत में एनएच 53 पर बनाया गया था और 28 में से 16 ऐसे पुल निर्माण के विभिन्न चरणों में है। 

6 नदियों पर पुल बनाने का काम हुआ पूरा : एनएचएसआरसीएल कॉरिडोर पर 24 नदियों पर पुल बनाना है जिनमें से 6 नदियों पर काम पूरा हो चुका है। (वलसाड जिला), पूर्णा (नवसारी जिला), मिंधोला (नवसारी जिला), अंबिका (नवसारी जिला), औरंगा (वलसाड जिला) और वेंगानिया (नवसारी जिला) पर पुल का निर्माण पूरा हो चुका है. इसमें कहा गया है कि नर्मदा, ताप्ती, माही और साबरमती नदियों पर काम चल रहा है. 
समंदर के नीचे रेल सुरंग का काम शुरू:

आपको बता दें, 7 किलोमीटर लंबी भारत की पहली सुरंग समंदर के नीचे बनाई जाएगी। जो महाराष्ट्र में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के बीच 21 किलोमीटर लंबी सुरंग का एक हिस्सा है और मुंबई एचएसआर स्टेशन(Mumbai HSR Station) के निर्माण के लिए खुदाई काम शुरू हो गया है। एनएचएसआरसीएल(NHSRCL) गुजरात वापी, बिलिमोरा, भरूच, आनंद, सूरत, वडोदरा, साबरमती, अहमदाबाद आदि स्टेशनों का निर्माण। 

READ MORE :Business Idea: जल्दी ही शुरू करें बिजनेस और महीने कमाई लाखों

साल 2022 तक पूरा होना था प्रोजेक्ट का काम :

बुलेट ट्रेन का काम साल 2022 में पूरा होना था, लेकिन अड़चनों की वजह से काम रूका हुआ है और धीमा चल रहा है। परियोजना को जापान इंटरनेशनल को ऑपरेशन एजेंसी (JIC) द्वारा जापान से 88,000 करोड़ रुपये के आसान ऋण के साथ वित्त पोषित किया गया है. 1.10 लाख करोड़ रुपये की इस परियोजना के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन भूमि अधिग्रहण में बाधाओं का सामना करना पड़ा. सरकार ने 2026 तक दक्षिण गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच बुलेट ट्रेन का पहला चरण चलाने का  लक्ष्य रखा है।