Dainik Haryana News

Bullet Train :भारत के इन 3 शहरों में चलने जा रही बुलेट ट्रेन, जानें कब से होगी शुरू

 
Bullet Train :भारत के इन 3 शहरों में चलने जा रही बुलेट ट्रेन, जानें कब से होगी शुरू
Indian Railway : रेल विकास निगम लिमिटेड के ऑपरेशंस डायरेक्टर राजेश प्रसाद का कहना है कि आरवीएनएल(RVNL) ने नई दिल्ली से कोलकाता, दिल्ली से मुंबई, मुंबई से चेन्नई Track पर हाई स्पीड ट्रेन के लिए रूटों को तैयार किया जाएगा। सरकार का कहना है कि आने वाले समय में इन चार रूटों पर ही हाई स्पीड कॉरिडोर बनाए जाएंगे। Dainik Haryana News :#Bullet Train In Delhi (नई दिल्ली) : भारत देश रेल नेटवर्क दुनिया में चौथे नंबर पर है। हर रोज 4 करोड़ से ज्यादा लोगा हमारे देश में ट्रेन में यात्रा करते हैं। अगर आप भी ट्रेन में सफर करने वाले हैं और दिल्ली वासी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दिल्ली के तीन शहरों में बुलेट ट्रेन का आगाज होने जा रहा है जिसका काम तेजी से चल रहा है। मुंबई से अहमदाबाद रूट( Mumbai to Ahmedabad Route) पर हाई स्पीड बुलेट ट्रेन को चलाने का काम तेजी से चल रहा है और उम्मीद लगाई जा रही है कि साल 2026 तक इस रूट पर बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी। इसके अलावा देश के तीन और शहर ऐसे हैं जिनको इससे कनेक्ट किया जाएगा। जी हां, दोस्तों दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई के साथ भी बुलेट ट्रेन की कनेक्टिविटी की जाएगी। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

इन चार रूटों पर बनेगा हाई स्पीड कॉरिडोर :

READ MORE : IAS Success Story: डाक्टर की नौकरी करते हुए देश सेवा की भावना जागी और बन गई आईएएस अफसर रेल विकास निगम लिमिटेड के ऑपरेशंस डायरेक्टर राजेश प्रसाद का कहना है कि आरवीएनएल(RVNL) ने नई दिल्ली से कोलकाता, दिल्ली से मुंबई, मुंबई से चेन्नई Track पर हाई स्पीड ट्रेन के लिए रूटों को तैयार किया जाएगा। सरकार का कहना है कि आने वाले समय में इन चार रूटों पर ही हाई स्पीड कॉरिडोर बनाए जाएंगे। सरकार की और से कहा जा रहा है, हाई स्पीड ट्रेनों के डायमंड चतुर्भुज नेटवर्क के लिए व्यावसाकि अध्ययन किया गया है। फाइनेंसिंग मॉडल को भी तैयार करने का काम जारी है। इसके लिए कई तरह की योजनाएं बनाई जा चुकी हैं। इस डायमंड चतुर्भुज नेटवर्क( Diamond Quadrilateral Network) में दिल्ली- मुंबई, मुंबई -चेन्नई, चेन्नई- कोलकाता और कोलकाता -दिल्ली के साथ जोड़ा जाएगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरिडोर लिमिटेड कंपनी( National High Speed ​​Rail Corridor Limited Company) जो रेल विकास निगम की सहायत कंपनी है और जो रेल कॉरिडोर बनाने में रेलवे क मदद कर रही है। मुंबई अहमदाबाद रेल कॉरिडोर को शुरू होने में आने वाले 5 साल के करीब समय लग सकता है। READ ALSO : किसानों की हुई मौज, MSP में हुई इतनी बढ़ोतरी

जानें कितना होगा किराया (Know how much will be the fare):

रेल मंत्री का कहना है कि अभी तक बुलेट ट्रेन(Bullet Train) के किराए को लेकर किसी भी तरह का फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन फिर भी ट्रेन का किराया लोगों के दायरे में और बजट में ही होगा जिसके बाद आप आसानी से ट्रेन में सफर कर सकते हैं।