Dainik Haryana News

Coober Pedy : इस देश में क्यों जमीन के अंदर रहते हैं लोग? कारण जान रह जाओगे दंग

 
Coober Pedy : इस देश में क्यों जमीन के अंदर रहते हैं लोग? कारण जान रह जाओगे दंग
Coober Pedy  : इस शहर को मॉडर्न पाताललोक भी कहा जाता है। एलिस स्प्रिंग्स और एडिलेड के बीच में बना ये शहर बेहद ही खूबसूरत दिखता है और यहां पर म्यूजियम भी बनाया गया है। वहां पर 1500 लोग रहते हैं। जो जमीन के नीचे ही रहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर साल 2000 में आए फिल्म पिच ब्लैक आदि.   Dainik Haryana News : Coober Pedy : आपने हर जगह देखा होगा के लोग हमेशा से ही जमीन के ऊपर ही रहते हैं। लेकिन क्या हो.. अगर आपको चता चले के लोग जमीन के नीचे रहते हैं। जी हां.. से बात पुरी की पूरी सच है क्योंकि एक देश ऐसा भी है जहां पर लोग जमीन के नीचे रहते हैं। आपके मन में ये सवाल तो जरूर आ रहा होगा के आखिर क्यों.. लोग वहां पर जमीन के नीचे के नीचे रहते हैं।  

कूबर पेडी : 

  चलिए आज हम आपको उस देश के बारे में बताने जा रहे हैं कि वो कौन सा देश है और क्यों वहां के लोग जमीन के नीचे के नीचे रहते हैं। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया( South Australia) का यह शहर कूबर पेडी है। जो रेगिस्तान क बीच में बसा हुआ है और से जमीन के नीचे ही रहता है। इस शहर को अंडरग्राउंट सीटी के नाम से भी जाना जाता है। READ ALSO : Post Office की ये धाकड़ स्कीम आपको दिला रही कई लाख का फयदा  

ओपल की खादानें : 

  इस शहर में ओपल की खादानें होती हैं और यहां के लोग इन खादानों में ही रहते हैं। वैसे तो ये घर बाहर से साधारण से ही दिखाई देते हैं लेकिन अंदर से जब हम जाते हैं तो किसी महल से कम ये घर नहीं हैं। यहां पर सबसे ज्यादा आपेल की खादानें हैं और इसे देश को ओपल की राजधानी कहा जाता है। ओपल एक दूधिया कलर का एक पत्थर होता है जो वहां पर पाया जाता है।   READ MORE : बेहद खूबसूरत IPS महिला से शादी करने जा रहे पंजाब के शिक्षा मंत्री   इस शहर में कभी भी एसी और हीटर की जरूत नहीं पड़ती है। इन अंडरग्राउंड घरों में होटल की भी सुविधा दी जाती है और यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी हैं। इस शहर को मॉडर्न पाताललोक( Modern Hades) भी कहा जाता है। एलिस स्प्रिंग्स और एडिलेड के बीच में बना ये शहर बेहद ही खूबसूरत दिखता है और यहां पर म्यूजियम भी बनाया गया है।       वहां पर 1500 लोग रहते हैं। जो जमीन के नीचे ही रहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर साल 2000 में आए फिल्म पिच ब्लैक आदि कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं जो हिट हो चुकी हैं। यहां पर गर्मियों के मौसम में 53 डिग्री तक तापमान चला जाता है और वहां पर पानी काफी महंगा मिलता है। वहां पर होटल गेम गोल्फ और भी कई ऐसी चीजें हैं जो आपको काफी पसंद हैं।