Dainik Haryana News

DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, सैलरी में हुई इतनी बढ़ोतरी!

 
DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, सैलरी में हुई इतनी बढ़ोतरी!
7th Pay Commission : पूरे देश में केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर है क्योंकि सरकार की और से सैलरी और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी गई है। आइए खबर में जानते हैं कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी हुई है। Dainik Haryana News,7th Pay Commission Big Update(नई दिल्ली): महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के अच्छी सुचना है। सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है जिसके बाद सैलरी में इजाफा देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि सरकार की और से जल्द ही कर्मचारियों को पैसा दे दिया जाएगा। AICPI के आंकड़े जारी हो चुके हैं जिससे साफ पता चल गया है कि सरकार ने महंगाई भत्ते में प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है जिसके बाद महंगाई भत्ता प्रतिशत हो गया है। READ ALSO : Raksha Bandhan 2023 Date : इस साल किस तारीख को मनाया जा रहा है रक्षाबंधन, जाने सही तारीख

सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी?

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें बेसिक सैलरी के आधार पर महंगाई भत्ते की कैल्कुलेशन होती है। अगर किसी भी कर्मचारी को महीने की 20 हजार की सैलरी मिलती है तो 46 प्रतिशत के हिसाब से उसको महीने के 800 रूपये महंगाई भत्ते के रूप में मिलेंगे।

कैसे होता है कैल्कुलेशन?

READ MORE :Seema Haider: सीमा हैदर मामले में नया मोड़, नेपाल बोर्डर पर सुरक्षा में तैनात दो एसएसबी के जवान सस्पेंड बेसिक सैलरी अगर किसी की 31,550 रूपये है तो 46 प्रतिशत के महंगाई भत्ते के हिसाब से 14,513 रूपये आपको मिलेंगे।अभी 42 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता 13,251 रूपये महीने के मिलते हैं।अगर 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ता है तो 1262 एक दिन के कर्मचारियों को दिए जाएंगे।पूरे साल के हिसाब से महंगाई भत्ते की बात की जाए तो वह 1,74,156 हो जाएगा। सरकार का कहना है कि छोटे ग्रड के कर्मचारियों से लेकर बड़े ग्रेड के कर्मचारियों तक की सैलरी में बढ़ोतरी की जा रही है। वैसे तो सरकार की और से जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते का अंकड़ा तय कर दिया गया है लेकिन इसके बारे में अभी तक भी ऐलान नहीं किया गया है। इसका ऐलान सितंबर के महीने में किया जा सकता है।दरअसल, हर साल सितंबर के महीने में ही महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाता है और जो दो महीने का अंतर आता है सरकार उसे एरियर के रूप में दे देता है।