Dainik Haryana News

DA Rate Table : महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, यहां देखें पूरा चार्ट

DA Rate Table 2024 : हर साल कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग जारी रखते हैं। साल में दो बार डीए हाइक किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी  केंद्रीय कर्मचारी हैं तो खुश हो जाएं। सरकार ने महंगाई भत्ते का चार्ज जारी किया है जिसे हम आपको दिखाने जा रहे हैं। 
 
DA Rate Table : महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, यहां देखें पूरा चार्ट

Dainik Haryana News,7th Pay Commission(नई दिल्ली): 2024 में महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोतरी को लेकर लगातार चर्चा चल रही हैं। सरकार जल्द ही 2024 में जनवरी महीने का महंगाई भत्ता(dearness allowance) लागू करने जा रही है। उसी अनुसार सभी  कर्मचारियों व पेंशनर्स को महंगाई भत्ता मिलेगा। सरकार नियमों के अनुसार हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बदलाव करती है।

जो नया भत्ता होता है उसे लागू कर दिया जात है और पूरा टेबल तैयार कर पेश किया जाता है। हर साल की तरह 2024 में महंगाई भत्ते में पहला बदलाव जनवरी महीने में लागू किया जाएगा और उसके बाद जुलाई के महीने में दूसरा बदलाव लागू कर टेबल तैयार की जाएगी।

READ ALSO :DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई भत्ते में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी

5 प्रतिशत हो सकती है डीए हाईक :

इस बार कर्मचारियों को उम्मीद है कि महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल 46 प्रतिशत के हिसाब से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर बढ़ोतरी 5 प्रतिशत होती है तो महंगाई भत्ता 51 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। 


किस साल कितना बढ़ा डीए?

साल 2021 में महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत मिल रहा था। उसके बाद जुलाई में यह 31 प्रतिश हो गया। साल 2022 में डीए जनवरी के महीने में 34 प्रतिशत मिल रहा था, तथा जुलाई में बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया था। साल 2023 जनवरी महीने में महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत था व जुलाई के महीने में यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया। साल 2024 में जनवरी के महीने में कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि महंगाई भत्ता बढ़कर 51 प्रतिशत हो जाए। 

READ MORE :DA Hike : कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा 18 महीने का एरियर!

AIPCI के आंकड़े जारी :

सबसे पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी एआईपीसीआई के आंकड़ों(AIPCI data) को देखकर ही की जाएगी। जुलाई-अगस्त व सितंबर महीने के आंकड़ों को जारी किया गया है। दिसंबर तिमाही के आंकड़े आती ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी पर चर्चा की जाएंगी। फिलहाल कर्मचारी चुनाव होने से पहले ही मांग कर रहे हैं कि सरकार आठवें वेतन आयोग(8th Pay Commission) को लागू करे, ताकि सैलरी में बढ़ोतरी हो सके।