Dainik Haryana News

Delhi Metro Job Salary: दिल्ली मेट्रो में नौकरी लेने के लिए फोलो करें ये टिप्स, इतनी मिलती है सैलरी
 

Delhi Metro :आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता हैं अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में नौकरी पाने के इच्छुक हैं  तो आज हम आपको दिल्ली मेट्रो में मिलने वाली सैलरी से लेकर सभी बताएंगे आइए जानते हैं पूरी खबर के बारे में।

 
Delhi Metro Job Salary: दिल्ली मेट्रो में नौकरी लेने के लिए फोलो करें ये टिप्स, इतनी मिलती है सैलरी

 Dainik Haryana News, Job In Delhi Metro (New Delhi):दिल्ली में रह रहे लोगों ने कभी मेट्रो पर सफर तो जरूर किया होगा। इसके जरिए आप किसी भी जगह पर बिना ट्रैफिक में फंसे और कम पैसों में आसानी से  इधर-उधर पहुंच सकते हैं। मेट्रो में सफर करना तो आसान हैं। लेकिन क्या कभी सोचा हैं की दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में नौकरी करना पडता हैं? और यहां पर काम कर रहे लोगों को कितनी सैलरी होती हैं?

Read Also:Delhi Online Trading Scam: निवेश के नाम पर दिल्ली में बड़ा फ्रॉड, व्हाट्सएप से संपर्क कर फसाया जाल में


इन पदों पर होती हैं भर्ती(Recruitment is done on these posts)


सरकारी नौकर पाने  के लिहाज से  दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) बेहतरीन जगहों में से एक मानी जाती है. इसके लिए दिल्ली मेट्रो के मेंटेनर, इंजीनियर, ट्रेन ऑपरेटर, असिस्टेंट मैनेजर और कस्टमर रिलेशनशिप जैसे अलग-अलग पदों पर नौकरियां निकलती हैं। लोगों में इस नौकरी को पाने के लिए सबसे अधिक क्रेज रहता हैं।

DMRC में कितनी मिलती है सैलरी(How much salary do you get in DMRC?)


दिल्ली मेट्रो में काम कर रहे कर्मचारियों को अच्छी सैलरी के साथ ही भत्ते भी दिए जाते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो यहां कर्मचारियों को हर महीने 25 हजार से 80 हजार तक की सैलरी दी जाती है. इसके अलावा उन्हें DA, HRA और अन्य भत्ते मिलते हैं. DMRC नीति के अनुसार समय-समय पर कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्ते रिवाइज्ड भी किए जाते हैं. अगर कोई व्यक्ति उच्च पद पर प्रमोट होता है तो उसके भत्ते और लाभ भी अपडेट होते हैं।


कैसे ले सकते हैं नौकरी(How to get a job)


मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर के पद पर आवेदन देने के लिए लोगों के पास में मान्यता प्राप्त बोर्ड की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद में लिखत परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा के बाद में नियुक्ति की जाती हैं। वहीं असिस्टेंट मैनेजर की भर्ती के लिए  B.Tech और M.Tech करना जरूरी हैं। ऑपरेशन डिपार्टमेंट में निम्न स्तर पर CRA भर्ती जाती हैं।

Read More:Delhi Ka Mosam : दिल्ली में ठंड ने लगाया तड़का, पहली बार इतना नीचे गिरा तापमान

इसके लिए न्यूनतम योगता ग्रेजुएशन होनी जरूरी हैं। दिल्ली मेट्रो में सबसे निम्न स्तर पर टेक्नीशियम की भर्ती की जाती है।  जिसके लिए संबंधित क्षेत्र ITI होना जरूरी हैं। इसके अलावा जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्ति की जाती हैं इसकी नियुक्ति के लिए संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा होना जरूरी हैं।