Dainik Haryana News

Delhi Metro Phase 4 : राजधानी को 2 नए मेट्रो कॉरिडोर की मिली सौगात, यात्रियों को मिलेंगी पहले से ज्यादा सुविधा 


Delhi Metro Route : दिल्ली वासियों के लिए राहत की खबर मिल रही है।सरकारी की तरफ से दो नए कॉरिडोर की सौगात मिली है। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Delhi Metro Phase 4 : राजधानी को 2 नए मेट्रो कॉरिडोर की मिली सौगात, यात्रियों को मिलेंगी पहले से ज्यादा सुविधा 

Dainik Haryana News,Delhi Metro New Corridor(नई दिल्ली): दिल्ली में दो नए कॉरिडोर बनने जा रहे हैं जिसकी पीएम मोदी ने मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में फेज-4 के इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ व लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर को मंजूदी मिल गई है। इस कॉरिडोर को 20 किलोमीटर का बनाया जाएगा और पश्चिमी दिल्ली से नई दिल्ली व दक्षिणी दिल्ली के कई कॉलोनियों की मेट्रो से सीधे कनेक्टविटी की जाएगी।

ऐसा करने से लाखों यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। इस पर 18 स्टेशन बनाए जाएंगे और इसकी लागत में 8399 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। अब सिर्फ नरेला- रिठाला से कुंडली तक जाने वाले कॉरिडोर की मंजूरी बची हुई है. वर्तमान में अगर कोई ग्रीन लाइन के जरिये पीरागढ़ी से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आना चाहता है तो पहले उसे कीर्ति नगर आना पड़ता है और वहां से वाया ब्लू लाइन मेट्रो से राजीव चौक आना पड़ता है. फिर मेट्रो बदलकर येलो लाइन (Gurugram to Samaypur Badli) पर सफर करके नई दिल्ली पहुंचना होता है.

READ ALSO :Delhi NCR Temperatures : दिल्ली में एक बार फिर मौसम लेगा करवट


मगर, इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर(Indralok to Indraprastha Corridor) बनने के बाद वह पीरागढ़ी से सीधे नई दिल्ली तक सफर कर सकेगा. इससे उसके समय की बचत होगी. इसी तरह सदर बाजार में शॉपिंग करने वालों के अलावा सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से भी कनेक्टविटी बढ़ेगी. वह दिल्ली सचिवालय भी पहुंच सकता है.

यह कॉरिडोर बेहद ही जरूरी है मौजूद ग्रीन लाइन की विस्तार लाइन है। इसके बनने के बाद दिल्ली रेलवे स्टेशन(Delhi Railway Station) व एलएनजेपी अस्पताल की दूरी कम हो जाएगी। 12 किलोमीटर के इस कॉरिडोर पर 10 मेट्रो स्टेशन होंगे। कॉरिडोर बनाने के लिए काम को जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा। टेंडर के लिए मंजूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। टेंडर को मंजूरी मिलते ही काम को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। 


मेट्रो नेटवर्क एक बड़ा नेटवर्क:

READ MORE :Delhi-NCR की सीमाओं पर लगे बैरिकेड, चेक करें किसान आंदोलन की ताजा अपडेट

दिल्ली मेट्रो लाइन(Delhi Metro Line) दक्षिण दिल्ली लाइन के किसी न किसी इलाके से होकर गुजरती है। इसके बाद एंड्रयूज गंज, जीके 1, पुष्पा भवन, साकेत डिस्ट्रिक्ट सेंटर, पुष्प विहार और साकेत जी ब्लॉक की कई कॉलोनियां सीधे मेट्रो नेटवर्क से नहीं जुड़ी थी. कशमीरी गेट फरीदाबाद कॉरिडोर का विस्तार होगा जो 8 किलोमीटर की लाइन है और 8 ही मेट्रो स्टेशन होंगे।  मेट्रो किसी लाइन येलो, सिल्वर या मजेंटा पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता था। इस कॉरिडोर के बनने से इलाके सीधे मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।