Dainik Haryana News

Delhi-NCR के स्कूलों में इस तारीख से हुई शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा

 
Delhi-NCR के स्कूलों में इस तारीख से हुई शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा
Delhi-NCR School Holiday List : जैसा कि आप जानते हैं दिसंबर का महीना खत्म होने जा रहा है, ऐसे में सर्दी जोर पकड़ रही है और स्कूलों के बच्चे अपने शतीकालीन अवकाश का इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में होने वाली छुट्टियों की घोषणा हो चुकी है। आइए खबर में जानते हैं किस दिन से होने जा रहा है अवकाश। Dainik Haryana News,Delhi-NCR Winter School Holiday List(चंडीगढ़): लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से ठंड बढ़ रही है, ऐसे में बच्चों का बाहर निकलना मुश्किल है और वो अपने स्कूलों की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं। बच्चे इतनी ठंड में सुबह जल्दी नहीं उठ सकते हैं और उन्हें इतनी ठंड में बाहर निकालना बीमारी के मूह में धकेलना है, क्योंकि ठंड की वजह से सर्दी लग जाती है। मैदानी इलाकों में भी लगातार ठंड बढ़ रही है दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर राज्यों में तापमान में काफी गिरावट देखी जा रही है। READ ALSO :Esha Gupta New Photo : ईशा गुप्ता की इस फोटो से नजर हटाने में लोग रहे नाकाम, हैं ही इतनीं खूबसूरत दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग( Education Department of Delhi Government) की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, इस बार दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 1 जनवरी से 6 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा. लेकिन इस बार छुट्टियां पिछली बार से कम हैं क्योंकि हाल ही में प्रदूषण के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे. प्रदूषण के कारण दिल्ली में स्कूल 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद कर दिए गए और शीतकालीन अवकाश को समायोजित करने के आदेश दिए गए। ऐसे में अब दिल्ली के सभी स्कूल सिर्फ 6 दिन बंद रहेंगे.

नोएडा-गाजियाबाद में नहीं हुई छुट्टियों की तारीख तय :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, नोएडा-गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ लगे इलाकों में भी अभी तक छुट्टियों की लिस्ट को जारी नहीं किया गया है और ना ही डेट को फिक्स किया गया है।

जम्मू में होगी इस तारीख से छुट्टियां :

जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय( Jammu Education Board Directorate) ने भी शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 11 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टी रहेगी. साल 2022 में शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक कुल 15 दिनों का था. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी शीतकालीन अवकाश इसी अवधि में होगा. हालांकि अभी तक इससे जुड़ा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. READ MORE :Haryana News : हरियाणा के युवा ने एक बार फिर गोल्ड मेडल किया अपने नाम

राजस्थान में होगी इस तारीख से छुट्टियां :

यहां के स्कूलों में 25 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। हालांकि, अभी तक यह नहीं बताया गया है कि स्कूल कब तक बंद रहेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने सोमवार को लिखा कि राज्य में शीतकालीन छुट्टियां 25 दिसंबर से शुरू होंगी. कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 11 दिसंबर से 29 फरवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टियां रहेंगी।