Dainik Haryana News

Delhi News : दिल्ली की ऐसी इमारतें, जिन्हें देखने के लिए विदेशों से भी आते हैं लोग

 
Delhi News : दिल्ली की ऐसी इमारतें, जिन्हें देखने के लिए विदेशों से भी आते हैं लोग
Delhi Update : दिल्ली से जुड़ी बहुत सी काहनियां इतिहास के पन्नों में लिखी गई हैं। अगर आप भी दिल्ली के इतिहास में रोचकता रखते हैं तो हम आपको पहले दिल्ली की पांच ऐसी इमारतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के लिए लोग विदेशों से भी आते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। Dainik Haryana News,Delhi Photos(नई दिल्ली): सबसे पहले हम बात करेंगे 16वीं शताब्दी में बिना हुमायू का मकबरा जिसे उसकी ही पत्नी हाजी बेगम ने बनवाया था। इस समय इसे यूनेस्को विश्व धरोहर की सूची में रखा गया है। अगर आप भी कभी दिल्ली जाते हैं तो एक बार हूमायू के अकबरे को जरूर देखने जाएं। क्योंकि वहां इसे देखने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं। READ ALSO :Haryana News: हरियाणा कौशल रोज़गार के तहत काम करने वालों को खटर सरकार का तोहफा, सैलरी में की जबरदस्त बढ़ोतरी

अग्रसेन की बावली :

हैली रोड पर बनी यह इमारत देखने में काफी सुंदर भी है। इसे पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अंतर्गत संरक्षित रखा गया है। अग्रसेन की बावली के निर्माण के बारे में बताते चलें, इसको महाभारत काल के समय में हुआ था। इसे अग्रसेन राजा ने करवाया था। लोग इसे हांटेड के नजरिए से भी देखते हैं।

तुगलकाबाद का किला :

इसे तुगलक वंश के संस्थापक गयासुद्दीन तुगलक ने करवाया था। हालांकि, इस समय ये एक खंडहर बना पड़ा है। यह दिल्ली के एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में जाना जाता है और इसे बनाने में चार सालों का समय लगा था। यहां पर प्रमी जोड़े भी आते हैं।

सफदरजंग का मकबरा :

इसे 18वीं शताब्दी में बनाया गा था जो बलुआ और संगमरमर के पत्थर से बनाया गया था। इसे मिर्जा मुकीम अब्दुल मंसूर खान कब्र्र के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर हर रोज घूमने के लिए आते रहते हैं। READ MORE :Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 पर मंडराया खतरा, बीच में ही भिड़े PCB और BCCI!

राजघाट :

राजघाट भी एक ऐतिहासिक स्थल है जहां पर महात्मा गांधी का समाधि स्थल बना हुआ है। जिसे 1948 में बनाया गया था। इस जगह पर काफी अच्छे पार्क हैं जो हरियाली से भरे दिखाई देते हैं। अगर आप भी हरियाली से प्यार करे हैं तो यहां पर जा सकते हैं।