Dainik Haryana News

Delhi News : दिल्ली के 61 अस्पतालों में करवा सकते हैं फ्री इलाज, जानें किसे मिलेगा फायदा

 
Delhi News : दिल्ली के 61 अस्पतालों में करवा सकते हैं फ्री इलाज, जानें किसे मिलेगा फायदा
Delhi Govt. News : दिल्ली सरकार ने आमजन को बड़ा सौगात दी है। दिल्ली के बहुत ही फेमस अस्पतालों में अब आप फ्री में इलाज करवा सकते हैं। आइए खबर में देखते हैं किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ। Dainik Haryana News,Super Multi Specialist Hospital(चंडीगढ): दिल्ली में सुपर मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल  बड़ी संख्या में है। यहां सिर्फ एनसीआर ही नहीं बल्कि कई राज्यों से लोग यहां अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए आते हैं। बड़ी बड़ी बिल्डिंग और अन्य सुविधाओं को देखते हुए यहां का खर्चा भी बहुत है।गरीब लोग इस बिल को झुका नहीं पाते इसलिए वह अस्पताल में आने के लिए डरते हैं। इसलिए हम आपको इस पेज के माध्यम से बताना चाहते हैं कि आप बेझिझक होकर दिल्ली के 61 अस्पताल में किसी में भी बीमारी का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं और बिना किसी दस्तावेज के। READ ALSO :Taekwondo Competition : 9 वीं जिला स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली के मैक्स गंगाराम, धर्मशाला, एमसीए ,नेशनल हार्ट Institute इन सभी अस्पताल में आप बिना किसी खर्चे के मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।कुछ साल पहले फ्री बेड इंस्पेक्शन कमेटी के सदस्य बने अशोक अग्रवाल से बातचीत में कहा गया कि जिन अस्पताल को आईडेंटिफाइड हॉस्पिटल कहा जाता है उनमें गरीब वर्ग का मुफ्त में इलाज होगा। यहां दिल्ली ही नहीं बल्कि कहीं से भी आने लोगों का अस्पतालों में मुफ्त में इलाज कराया जाए। यह अस्पताल सरकारी जमीनों के ऊपर बनी है इसलिए 10% आईपीडी और 25% ओपीडी देने का इन्हें आदेश है इन अस्पतालों को मैरिज वॉकआउट और वह फ्री देने का भी अधिकार है।

यहां से हुई थी फ्री इलाज की शुरुआत: 

सोशल जूरिस्ट बताते हैं कि 2002 में फ्री हो इलाज की शुरुआत हाईकोर्ट में से हुई थी। हाईकोर्ट में सुनवाई के अंतर्गत कहा गया था कि बड़े हॉस्पिटलों में गरीब वर्ग को फ्री में इलाज देना होगा। क्योंकि अस्पताल सरकारी जगह पर बना है इसलिए हॉस्पिटल वालों को कभी हक बनता है कि वे गरीबों का इलाज मुफ्त में करें। इस सूची में यह हॉस्पिटल शामिल है मैक्स की साकेत ,डॉक्टर बीएल कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल, धर्मशीला नारायण सुपर स्पेशलिस्ट, वसुंधरा एंक्लेव ,एक्शन कैंसर अस्पताल, नेशनल चेस्ट इंस्टीट्यूट, नीति बाग ,राष्ट्रीय हृदय संस्थान, पूर्वी कैलाश आदि शामिल है। READ MORE :Haryana Govt. : हरियाणा सरकार ने 32 लाख परिवारों के लिए शुरू की ये खास योजना

इतनी आय वाले करवा सकते हैं फ्री इलाज: 

सुप्रीम कोर्ट के अनुसार दिल्ली के अस्पतालों में पैरामीटर रखा गया है ।उनमें मजदूर वर्ग या जिसकी आए बहुत ही कम है। वहीं इन हस्पताल में इलाज करवा सकते हैं। दिल्ली में दिल्ली सरकार के अनस्किल्ड वर्कर की मासिक आय 17234 रुपए है इससे कम आय वाले लोग इन हॉस्पिटलों में फ्री इलाज करवा सकते हैं। अगर अस्पताल वाले फ्री इलाज के लिए मना कर दे तो हेल्थ डिपार्टमेंट के पास आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं उन पर तुरंत कार्रवाई होगी।