Dainik Haryana News

Dwarka Expressway : ऐसा होगा देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, जाने क्या है खासियत 

Dwarka Expressway Inugration : एक्सप्रेसवे को चार हिस्सों में विभाजित किया गया है. इसमें पहला हिस्सा महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से द्वारका तक जोड़ता है.दूसरा द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) से बजघेरा तक जोड़ता है. तीसरा हिस्सा बजघेरा से बसई रेल ओवरब्रिज (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) है.
 
Dwarka Expressway : ऐसा होगा देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, जाने क्या है खासियत 

Dainik Haryana News,Dwarka Expressway Route(नई दिल्ली): जैसा कि आप जानते हैं आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने जा रहे हैं। द्वारका एक्सप्रेसवे को 9 हजार करोड़ रूपये की लागत से तैयार कर लिया गया है। इस एक्सप्रेसवे को 29.5 किलोमीटर का तैयार किया गया है जिसमें से 19 किलोमीटर का हिस्सा गुरूग्राम में से होकर गुजरेगा और इसके अलावा दिल्ली में 10.1 किलोमीटर का हिस्सा तैयार किया गया है जो बनकर जून में तैयार हो जाएगा। 


द्वारका एक्सप्रेसवे की खासियत :

READ ALSO :UP News : सुहागरात के दिन ही मायके वापस क्यों लौटी दुल्हन?

16 लेन के इस एक्सप्रेस वे पर 34 टोल गेट बनाए गए हैं. इसको इस तरह डिजाइन किया गया है कि यहां से गुजरने वाले ट्रैफिक IGI Delhi एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी. साथ ही, गुरूग्राम और NCR क्षेत्र को सीधा फायदा मिलेगा. इस एक्सप्रेस वे से नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी फायदा मिलेगा. 


हरियाणा के इन हिस्सों से होकर गुजरेगा हाईवे :

इस हाईवे पर 8 लेन का एलिवेटेड रोड भी बनाया गया है। हरियाणा(Haryana News) में यह एक्सप्रेसवे पटौदी रोड में हरसरू के पास और फरुखनगर में बसई के पास मिलेगा. इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन को गुरुग्राम के सेक्टर-88 (B) के पास और भरथल में भी क्रॉस करेगा. एक्सप्रेस-वे गुरूग्राम जिला में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर - 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा. 

READ MORE :UP News : बहू ने ससुर से की कोर्ट मैरिज, पति ने पोल खोलने के लिए रची ये तरकीब


4 हिस्सों में विभाजित होगा एक्सप्रेसवे :

एक्सप्रेसवे को चार हिस्सों में विभाजित किया गया है. इसमें पहला हिस्सा महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से द्वारका तक जोड़ता है.दूसरा द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) से बजघेरा तक जोड़ता है. तीसरा हिस्सा बजघेरा से बसई रेल ओवरब्रिज (Delhi-Haryana Border) है. चौथा हिस्सा बसई आरओबी से खेड़की दौलादौला तक है. इसमें गुरुग्राम में पड़ने वाले राजमार्ग के हिस्से में क्लोवरलीफ इंटरचेंज शामिल है, यह दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे (NH -48) और खेड़की दौला के पास दक्षिणी पेरिफेरल रोड (SPR) को जोड़ेगा.